इन 4 खिलाड़ियों ने भारत को वनडे में दिलवाई 500वीं जीत

2019-03-06T09:40:31+05:30

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मंगलवार को नागपुर में खेला गया। मेजबान भारत को इस मैच में आठ रन से नजदीकी जीत मिली। वनडे क्रिकेट इतिहास में भारत की यह 500वीं जीत है। आइए जानें इस जीत के हीरो कौनकौन हैं

कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच टीम इंडिया के नाम रहा। नागपुर के जामथा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मेहमान कंगारुओं को आठ रन की करीबी हार मिली। भारत ने पहले खेलते हुए 250 रन बनाए थे, जवाब में पूरी कंगारू टीम 242 रन पर सिमट गई। इसी के साथ भारत ने आठ रन से मैच जीत लिया। वनडे क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया की यह 500वीं जीत है। आइए जानें इस जीत के हीरो कौन-कौन हैं....
विराट कोहली

नागपुर में भारत को जीत दिलाने का श्रेय पूरी तरह से कप्तान विराट कोहली को जाता है। रन मशीन कोहली इस मैच में शानदार शतक न जड़ते तो भारत सम्मानजनक स्कोर तक नहीं पहुंच पाता। एक ओर जहां बाकी भारतीय बल्लेबाज रन के लिए तरसते रहे वहीं कोहली ने 116 रन की पारी खेलकर अपनी काबिलियत का परिचय दिया। वनडे क्रिकेट में विराट का यह 40वां शतक है। अब वह सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं जिनके नाम 49 सेंचुरी दर्ज हैं। कोहली को नागपुर में शानदार शतक लगाने पर मैन ऑफ द मैच चुना गया।
विजय शंकर
टीम इंडिया के उभरते ऑलराउंडर खिलाड़ी विजय शंकर का भी भारत की जीत में अहम योगदान रहा। शंकर ने पहले बल्ले और फिर गेंद से कमाल दिखाया। नागपुर में भारत की तरफ से विराट कोहली के अलावा जिस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए, वो विजय शंकर ही हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 41 गेंदों में 46 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल है। इस मैच में भारत की तरफ से शंकर ने ही सिर्फ छक्का लगाया। इसके बाद विजय को ऑस्ट्रेलियाई पारी का आखिरी ओवर फेंकने को मिला। आखिरी छह गेंदों में कंगारुओं को जीत के लिए 14 रन चाहिए थे। मगर शंकर ने दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ कर दिया।
जसप्रीत बुमराह
25 साल के तेज भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारतीय गेंदबाजी की मुख्य धार हैं। फार्मेट कोई भी हो, बुमराह हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। नागपुर वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम को भले ही छोटे लक्ष्य का पीछा करना था मगर इसे मुश्किल बनाया बुमराह ने। बुमराह ने अपने 10 ओवर में सिर्फ 29 रन दिए और दो विकेट झटके।
कुलदीप यादव
भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का जादू एक बार फिर चला। कुलदीप ने अपनी फिरकी में कंगारू गेंदबाजों को खूब नचाया। एक वक्त लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया ये मैच आसानी से जीत जाएगा। मगर कुलदीप ने एरोन फिंच और ग्लेन मैक्सवेल जैसे धुरंधरों को पवेलियन का रास्ता दिखाकर भारत की जीत की नींव रख दी। इस मैच में कुलदीप ने 54 रन देकर तीन विकेट झटके।
Ind vs Aus नागपुर वनडे : यहां हर ओवर में एक गेंद बाउंड्री पर पहुंचा देते हैं कोहली
IPl 2019 : जानिए किस चैनल पर दिखाए जाएंगे मैच और मोबाइल पर कैसे देखें लाइव?



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.