Ind Vs Aus इन 3 वजहों के चलते ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एक दशक में पहली बार हराया

2019-03-14T09:45:07+05:30

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को खेला गया पांचवां वनडे मेहमान कंगारुओं के नाम रहा। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में भारत को 35 रन से हराकर पिछले 10 सालों में पहली बार भारत में कोई वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रचा।

कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया ने 35 रन से जीत लिया। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए इस मैच में कंगारुओं ने पहले खेलते हुए 272 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 237 रन पर सिमट गई। इसी के साथ कंगारुओं ने मैच ही नहीं सीरीज भी 3-2 से अपने नाम की। पिछले 10 सालों में भारत में ऑस्ट्रेलिया की यह पहली वनडे सीरीज जीत है। भारत की इस सीरीज हार की तीन बड़ी वजहें रहीं।
भारतीय ओपनर्स का फ्लाॅप शो
साल 2018 में टीम इंडिया ने वनडे में इसलिए अच्छा परफार्म किया क्योंकि भारतीय ओपनर्स रोहित शर्मा और शिखर धवन के बल्ले से लगभग हर मैच में रन निकले थे। मगर 2019 में भारतीय ओपनिंग जोड़ी पूरी तरह से फ्लाॅप रही। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 और फिर वनडे सीरीज हार की वजह ओपनर्स का फ्लाॅप शो रहा। पांच मैचों की इस सीरीज में रोहित के बल्ले से सिर्फ 202 रन निकले जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। वहीं धवन ने 177 रन बनाए, इसमें एक पारी तो 143 रन की है। यानी कि बाकी चार मैचों में धवन के बल्ले से सिर्फ 34 रन निकले।
उस्मान ख्वाजा बने एक्स फैक्टर
ऑस्ट्रेलिया की जीत और भारत की हार की बड़ी वजह उस्मान ख्वाजा रहे। बाएं हाथ के ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज उस्मान पांच मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उस्मान ने पांच मैचों में 76.00 की औसत से 383 रन बनाए। इसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। इस सीरीज में ख्वाजा भारतीय कप्तान विराट कोहली पर भी भारी पड़े।
कंगारु गेंदबाज हुए हावी
भारत में भारतीय बल्लेबाजों को स्पिन में नचाना कभी भी आसान नहीं रहता, मगर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जाम्पा ने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। पांच मैचों की वनडे सीरीज में जाम्पा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज जाम्पा ने पूरी सीरीज में भारतीश्य बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। इसमें रोहित से लेकर धोनी तक शामिल हैं। सभी भारतीय बल्लेबाज जाम्पा की गुगली को पढ़ने में नाकाम रहे और अपना विकेट गंवाते गए।
Ind vs Aus के बीच अब कभी नहीं होगी 5 मैचों की वनडे सीरीज, आखिरी मैच आज
ये दो टीमें आखिरी 10 ओवरों में करती है भारतीय गेंदबाजों की सबसे ज्यादा धुनाई


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.