Ind Vs Aus एक और टेस्ट जीत गए तो 86 सालों में भारत का विदेश में यह सबसे अच्छा प्रदर्शन होगा

2018-12-12T12:02:38+05:30

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 14 दिसंबर को पर्थ में खेला जाएगा। भारत अगर यह मैच जीत जाता है तो इतिहास बन जाएगा। पिछले 86 सालों में भारत का यह एक साल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होगा।

कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच एडीलेड टेस्ट जीतने के बाद टीम इंडिया का अगला लक्ष्य पर्थ टेस्ट होगा। सीरीज का यह दूसरा टेस्ट 14 दिसंबर से शुरु होगा। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली चाहेंगे इसमें जीत हासिल कर नया रिकाॅर्ड अपने नाम कर लें। दरअसल पिछले 86 सालों में भारत ने विदेश में एक साल में कभी तीन से ज्यादा टेस्ट मैच नहीं जीते थे। साल 2018 में विराट की कप्तानी में भारत ने अभी तक तीन टेस्ट जीत लिए हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में एक-एक जीत शामिल हैं। अगर विराट पर्थ टेस्ट भी अपने नाम कर लेते हैं वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत पहली बार एक साल में विदेश में चार टेस्ट जीतने का कारनामा कर पाएगी।
भारत ने 1932 में विदेश में खेला था पहला टेस्ट
भारत ने विदेशी जमीं पर साल 1932 में पहला टेस्ट खेला था। तब टीम इंडिया एक टेस्ट मैच खेलने इंग्लैंड गई थी और पहले ही मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा। तब से लेकर अब तक टीम इंडिया विदेशी जमीं पर कुल 263 टेस्ट मैच खेल चुकी जिसमें सिर्फ 48 में उन्हें जीत मिली जबकि 112 मैचों में उन्हें परास्त होना पड़ा। वहीं 103 मैच ड्राॅ रहे।
1968 में सबसे ज्यादा तीन टेस्ट में मिली जीत
भारत का विदेशों में टेस्ट रिकाॅर्ड देखें तो सबसे सफल साल 1968 रहा, तब भारत को सबसे ज्यादा तीन टेस्ट मैचों में जीत मिली थी। यह तीनों मैच भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीते थे। मंसूर अली खान पटौदी की अगुआई में टीम इंडिया तब चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने न्यूजीलैंड गईं थीं। भारत ने यह सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी।
2018 में अभी दो टेस्ट बाकी
2018 खत्म होने में अभी थोड़ा समय है। इस दौरान भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो और टेस्ट खेलने हैंं। एक टेस्ट 14 दिसंबर से 18 दिसंबर तक पर्थ में खेला जाएगा वहीं दूसरा मैच 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच मेलबर्न में खेला जाएगा। इन दोनों में एक भी मैच भारत ने जीत लिया तो टीम इंडिया का विदेश में एक साल का अभी तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन होगा। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का एक टेस्ट मैच अगले साल जनवरी में खेला जाएगा।
विराट कोहली पहले एशियाई कप्तान हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में जीता टेस्ट मैच
71 साल से खेल रहे ऑस्ट्रेलिया में, कोहली सहित ये 5 भारतीय कप्तान जीत पाए टेस्ट मैच


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.