साउथैम्पटन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को विराट कोहली ने नहीं रखा टीम में

2018-08-30T05:20:44+05:30

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच साउथैम्पटन में खेला जा रहा। इस मैदान पर भारत जिस भारतीय गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकेट लिए उसे टीम में नहीं रखा गया है।

कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट साउथैम्पटन में खेला जा रहा। भारत इस सीरीज में 1-2 से पीछे है ऐसे में विराट सेना चौथा टेस्ट जीतकर सीरीज में बराबर आने की कोशिश करेगी। मगर यह इतना आसान नहीं रहने वाला क्योंकि भारत यहां सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है और उसमें भी मेहमान टीम को करारी हार झेलनी पड़ी थी। यह मैच महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2014 में खेला गया था। खैर इस बात को चार साल बीत गए हैं और विराट एंड टीम तीसरा टेस्ट जीतकर मैदान में उतरी है। उम्मीद है कि भारत साउथैम्पटन के रोज बाउल मैदान पर कुछ करिश्मा दिखा सकेगा।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला टीम से बाहर

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चौथे मैच के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। यह पैंतरा उनके कितना काम आएगा यह तो वक्त बताएगा मगर साउथैम्पटन मैदान का रिकॉर्ड देखें तो यहां जिस भारतीय गेंदबाज ने टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लिए वह टीम से बाहर है। जी हां क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इस मैदान पर खेले गए एकमात्र टेस्ट में भारत के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए थे। जडेजा के अलावा उस मैच में और कोई भी गेंदबाज दबाव नहीं बना सका था। इसके बावजूद विराट ने मौजूदा सीरीज में जडेजा को साउथैम्पटन टेस्ट से बाहर रखा।

चार साल में पहली बार नहीं बदली टीम

भारतीय टीम में हमेशा 'बदलाव नीति' पर भरोसा करने वाले कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में कोई चेंज नहीं किया है। तीसरे टेस्ट में जो भारतीय प्लेइंग इलेवन मैदान में उतरी थी, वही टीम इस बार भी है। यानी कि कोई खिलाड़ी अंदर-बाहर नहीं हुआ। विराट की कप्तानी में यह पहला मौका है जब उन्होंने लगातार दो टेस्ट में एक जैसी टीम रखी है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, विराट कोहली को 2014 में भारतीय टेस्ट टीम की कमान मिली थी। तब से उन्होंने बतौर कप्तान 38 मैच खेले और हर बाद नई टीम रखी। मगर 39वें मैच में उन्होंने चार साल से चली आ रही परंपरा को तोड़ते हुए साउथैम्पटन टेस्ट में कोई बदलाव नहीं किया।
चार साल में पहली बार कोहली ने नहीं बदली टीम, पहले हर टेस्ट में बदल देते थे खिलाड़ी

भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट में कोहली ये दो रिकॉर्ड बनाकर बन जाएंगे 'विराट'


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.