नॉटिंघम टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 203 रन से हराया

2018-08-22T04:29:49+05:30

भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया 203 रन से जीत गई। रनों के लिहाज से 36 साल बाद भारत को इंग्लैंड में इतनी बड़ी जीत मिली है।

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंट ब्रिज में खेला गया तीसरा टेस्ट भारत के नाम रहा। विराट कोहली एंड टीम ने यह टेस्ट 203 रन से जीत लिया। तीसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में 9 विकेट पर 311 रन बना लिए थे मगर 5वें दिन सिर्फ 6 रन जुड़े थे कि इंग्लैंड का आखिरी विकेट गिर गया। मैच की दूसरी पारी में भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल पांच विकेट चटकाए।
जोस बटलर का शानदार शतक
इशांत शर्मा ने चौथे दिन के पहले ही ओवर में कीटन जेनिंग्स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। जेनिंग्स 13 रन बनाकर विकेटकीपर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। इसके बाद इशांत शर्मा ने अपने अगले ही ओवर में एलिएस्टर कुक (17) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। भारत को तीसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। रूट को 13 रन पर बुमराह ने राहुल के हाथों कैच करवा दिया। ओली पोप भी सिर्फ 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शमी की गेंद पर पोप का कैच विराट कोहली ने लपका। जोस बटलर ने पांचवें विकेट के लिए बेन स्टोक्स के साथ मिलकर 169 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा और स्टोक्स को 106 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जसप्रीत बुमराह ने बेयरस्टो को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हार्दिक पांड्या ने बेन स्टोक्स को 62 रन के स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड को बुमराह ने 20 रन पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया।
ऐसा था तीसरे दिन का हाल
इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए थे और इसके बाद कप्तान विराट ने पारी की घोषणा कर दी थी। पहली और दूसरी पारी के आधार पर भारत को कुल 520 रन की बढ़त मिली थी।

विराट ने खेली कप्तानी पारी

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में भारतीय ओपनर बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए धवन व राहुल के बीच 60 रन की साझेदारी हुई लेकिन इस जोड़ी का को बेन स्टोक्स ने तोड़ दिया। स्टोक्स ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे लोकेश राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया। राहुल ने 33 गेंदों पर 36 रन बनाए। भारत का दूसरा विकेट शिखर धवन के तौर पर गिरा। धवन को 44 रन के स्कोर पर आदिल राशिद ने बेयरस्टो के हाथों कैच करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने काफी धैर्य भरी पारी खेली और 208 गेंदों का सामना करते हुए 72 रन बनाए। उन्हें बने स्टोक्स ने एलिएस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन भेजा। विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए 103 रन बनाए। उन्हें क्रिस वोक्स ने एलबीड्ब्ल्यू आउट किया। रिषभ पंत सिर्फ एक रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर कुक के हाथों कैच आउट हो गए। अजिंक्य रहाणे को आदिल रादिश ने 29 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। मो. शमी को आदिल राशिद ने 3 रन पर कुक के हाथों कैच आउट करवा दिया। हार्दिक पांड्या 52 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि अश्विन एक रन पर नाबाद रहे। दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से आदिल राशिद ने तीन, बेन स्टोक्स ने दो जबकि क्रिस वोक्स व जेम्स एंडरसन ने एक-एक विकेट लिए।
पहली पारी में भारत को मिली थी 168 रन की बढ़त
इससे पहले पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 329 रन बनाए थे। इसके जबाव में इंग्लैंड की पहली पारी भारतीय गेंदबाजों के सामने धराशाई हो गई और पूरी टीम 161 रन ही बना पाई थी। पहली पारी के आधार पर भारत को 168 रन की महत्वपूर्ण बढ़त मिली थी। भारत की तरफ से पहली पारी में हार्दिक पांड्या ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लिए थे।
विराट से मार खाने के बाद अंग्रेज लग गए उनकी सेवा में, सामने आई तस्वीर


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.