Ind Vs HK पाकिस्तान में पैदा हुए हांगकांग के इस खिलाड़ी ने छुड़ा दिए भारत के पसीने

2018-09-19T10:53:58+05:30

एशिया कप 2018 में भारत का पहला मुकाबल हांगकांग से हुआ। इस कमजोर टीम के खिलाफ भारत को जीतने में पसीने छूट गए। इसकी बड़ी वजह हांगकांग के ओपनर बल्लेबाज निजाकत खान थे जो 8 रन से शतक से चूक गए।

नई दिल्ली (जेएनएन)। एशिया कप में भारत ने अपने पहले मैच में हांगकांग को 26 रन से हरा दिया। हालांकि भारत को इस जीत के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 285 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में हांगकांग 259 रन बना सकी। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल और खलील अहमद ने 3 और कुलदीप ने 2 विकेट लिए। वहीं हांगकांग की तरफ से दोनों ओपनर अंशुमन और निजाकत ने अर्धशतक लगाए।

निजाकत बने भारत की जीत का रोड़ा

हांगकांग के दोनों ओपनर ने भारत के खिलाफ अर्धशतक लगाए। निजाकत ने अपने वनडे करियर का तीसरा और अंशुमन रथ ने वनडे करियर की 7वीं हाफ सेंचुरी लगाई। यहीं नहीं इन्होंने हांगकांग की तरफ से शतकीय साझेदारी कर पहले विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले हांग कांग के ओपनरों ने 2017 में दुबई में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 84 रन बनाए थे। पाकिस्तान में पैदा हुए निजाकत 8 रन से शतक से चूक गए। एक वक्त लग रहा था वह भारत के हाथों से जीत छीन लेंगे मगर ऐन वक्त पर भारत के लिए पहला मैच खेल रहे खलील अहमद ने उन्हें 92 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया जिसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने चैन की सांस ली।
भारत को मिली 8 सफलता
हांगकांग जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भारत को पहली सफलता 35वें ओवर में मिली, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अंशुमन को एक्सट्रा कवर की दिशा में रोहित के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद अपना पहला मैच खेल रहे खलील अहमद ने निजाकत खान को 92 रन के स्कोर पर LBW आउट कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। खलील ने भारत को तीसरी सफलता भी दिलाई, उन्होंने कार्टर को धौनी के हाथों कैच आउट करवाया। युजवेंद्र चहल ने हयात को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। चहल ने ही भारत को 5वीं सफलता दिलाई, उन्होंने किचिंत शाह को धवन के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद इसी गेंदबाज ने एजाज खान को एलबीडबल्यू आउट किया। कुलदीप ने हांगकांग को 7वां झटका दिया उन्होंने मैकेनी को स्टंप आउट करवाया। इसके बाद एहसान को क्लीन बोल्ड कर खलील ने अपना तीसरा विकेट लिया।
धवन का बेहतरीन शतक
इस मैच में शिखर धवन ने अपने वनडे करियर का 14वां शतक लगाया। धवन ने इस शतकीय पारी में 105 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके लगाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 90 से ज्यादा का रहा। धवन का ये शतक इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्यों कि इंग्लैंड के खिलाफ टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज में बुरी तरह फेल रहे थे। इस दौरान उन्होंने एक बार भी 50 से ज्यादा स्कोर नहीं बनाया था।
भारत को लगे 7 झटके
भारत को पहला झटका एजाज खान ने दिया, उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को निजाकत खान के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद एहसान नवाज ने अंबाति रायुडू को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करवा अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। खराब फॉर्म से जूझ रहे धवन ने इस मैच में बेहतरीन पारी खेली और 120 गेंदों पर 127 रन बनाए। धवन का कैच शाह की गेंद पर तनवीर अफजल ने लपका। महेंद्र सिंह धौनी हांगकांग के खिलाफ अपना खाता भी नहीं खोल पाए और शून्य पर ही अहसान खान की गेंद पर कैच आउट हो गए। दिनेश कार्तिक 33 रन बनाकर शाह की गेंद पर कैच आउट हो गए। भुवनेश्वर कुमार ने 9 रन बनाए और शाह की गेंद पर कैच आउट हो गई। भुवी का कैच अंशुमान रथ ने लपका। शर्दुल ठाकुर ने एजान ने शून्य के स्कोर पर कैच आउट करवा दिया।
खलील अहमद का हुआ डेब्यू
इस मैच से पहले एशिया कप में भारत के लिए कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने खलील अहमद को वनडे कैप थमाई। खलील बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ हैं जो घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए खेलते हैं।

10 साल पहले हुआ था मैच

भारत और हांगकांग की टीमें 10 साल के बाद एक-दूसरे के खिलाफ वनडे मैच खेल रहे हैं। इससे पहले भारत व हांगकांग के बीच आखिरी वनडे मैच एशिया कप 2008 के दौरान खेला गया था। 25 जून 2008 को कराची में खेले गए इस मैच में भारत ने हांगकांग पर 256 रन की बड़ी जीत दर्ज की थी।
Ind vs Pak : पाकिस्तानी गेंदबाजों की खूब पिटाई करते हैं ये भारतीय बल्लेबाज
Ind vs Pak : ये हैं 5 भारतीय खिलाड़ी जो निकालेंगे पाकिस्तान का दम


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.