हल्के में न लें हांगकांग को वनडे में बना चुके हैं 300 से ज्यादा का स्कोर

2018-09-18T01:59:38+05:30

एशिया कप 2018 में भारत का पहला मुकाबला आज हांगकांग से होगा। भारत के सामने हांगकांग भले ही कम अनुभवी टीम हो मगर एकदिवसीय मैचों में हांगकांग ने कई बड़ेबड़े कारनामे किए हैं।

कानपुर। एशिया कप 2018 में भारत का पहला मुकाबला मंगलवार को हांगकांग से होगा। भारत जैसी दिग्गज टीम के आगे नई-नवेली हांगकांग भले ही कम अनुभवी हो मगर एकदिवसीय क्रिकेट में इस छोटी टीम ने बड़े-बड़े स्कोर बनाए हैं। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, वनडे क्रिकेट में हांगकांग का हाईएस्ट टीम स्कोर 323 रन है। हांगकांग ने यह रिकॉर्ड पिछले साल ही दिसंबर में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ बनाया था। वैसे यह मुकाबला भले ही दो छोटी टीमों के बीच हुआ था मगर इस मैच को इंटरनेशनल वनडे की मान्यता मिली थी। ऐसे में भारत को हांगकांग को हल्के में नहीं लेना चाहिए।
एक बार हो चुका भारत का मुकाबला
भारत और हांगकांग के बीच आज तक सिर्फ एक वनडे मैच खेला गया। साल 2008 में पाकिस्तान में हुए एशिया कप के चौथे मैच में भारत और हांगकांग आमने-सामने थी। एमएस धोनी की अगुआई में भारत ने यह मैच 256 रन से जीता था। उस मैच में भारत ने पहले खेलते हुए 374 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था। भारत की तरफ से धोनी (109) और सुरेश रैना (101) ने शतकीय पारी खेली थी। जवाब में पूरी हांगकांग टीम 37 ओवर में 118 रन पर सिमट गई थी। खैर इस बात को एक दशक हो गया। टीम इंडिया जहां आज भी उतनी ही मजबूत टीम है तो वहीं हांगकांग धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। दर्शकों को उम्मीद होगी कि मंगलवार को एशिया कप के चौथे मुकाबले में भारत-हांगकांग का मुकाबला एक-तरफा होगा। हालांकि भारत को फिर भी अलर्ट रहना होगा क्योंकि श्रीलंका जैसी मजबूत टीम एशिया कप 2018 के सबसे बड़े उलटफेर का शिकार हो चुकी है।

भारत नहीं लेगा हल्के में

भारत के लिए यह वार्मअप मैच होगा क्योंकि इसके अगले दिन यानी 19 सितंबर को भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला होगा। ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ी चाहेंगे कि वह हांगकांग के खिलाफ अपनी फॉर्म में वापस लौट आएं। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी कि तीसरे नंबर पर किसी भरोसेमंद बल्लेबाज की। यह भूमिका केएल राहुल निभाएंगे या मनीष पांडेय। यह तो कप्तान तय करेंगे मगर इस समय भारत के पास सभी बेहतरीन खिलाड़ी हैं। बस कप्तान रोहित को उनका सही जगह इस्तेमाल करना होगा।
ये है टीम इंडिया
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडेय, केदार जाधव, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद।
एशिया कप देखने से पहले ये 5 बातें जान लीजिए, तभी समझ आएंगे मैच
धोनी सहित इन 4 कप्तानों ने भारत को जिताया एशिया कप, कोहली तो फाइनल तक नहीं पहुंचे थे


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.