भारतदक्षिण अफ़्रीका मैच बारिश के कारण रद्द

2013-12-12T09:51:01+05:30

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार को सेंचूरियन में तीसरा और फ़ाइनल एकदिवसीय मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया

सुपर स्पोर्ट्स पार्क में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 302 रन का लक्ष्य दिया था लेकिन फिर बारिश शुरू हो गई और भारत एक भी गेंद नहीं खेल सका.
इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने यह सीरीज़ 2-0 से जीत ली है.
दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी चुनी.
कप्तान एबी डिविलियर्स ने 109 रन बनाए जबकि सलामी बल्लेबाज़ क्यू दे कॉक ने 101 रन बनाए. इन दोनों के रनों के योगदान से दक्षिण अफ्रीका आठ विकेट खोकर 302 रन के लक्ष्य पर पहुँच गया.
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने 40 रन देकर चार विकेट लिए.
इसी मैच में क्यू दे कॉक वन डे मैच में एक के बाद एक लगातार तीन शतक शतक लगाने वाले पांचवे बल्लेबाज़ बन गए. उन्हें प्लेयर ऑफ़ द  सीरीज़ भी चुना गया. भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने 40 रन देकर चार विकेट लिए.
दक्षिण अफ्रीका शुरूआती दोनो  मैच जीतकर पहले ही सिरीज़ अपने नाम कर चुका था. लगातार छह एकदिवसीय सिरीज़ अपने नाम कर दक्षिण अफ्रीका पहुंची भारतीय क्रिकेट टीम जोहनसबर्ग में खेले गए पहले मैच में 141 और डरबन में खेले गए दूसरे मैच में 134 रनों से हारी थी.
दक्षिण अफ्रीका इससे पहले अपनी ही ज़मीन पर पाकिस्तान से एक-दिवसीय सिरीज़ 2-1 से हारा था.
उम्मीद की जा रही थी
इसे देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में नम्बर एक भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर देगी, लेकिन टक्कर देना तो दूर भारतीय टीम उसके  ख़िलाफ खडी भी नही हो सकी.
"भारतीय टीम को साल 2006-07 में खेली गई एकदिवसीय सिरीज़ में सेंचूरियन में नौ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा."
इससे पहले भारतीय टीम अपने पहले अफ्रीका के दौरे में साल 1992-93 में जीत हासिल करने में कामयाब रही थी. तब जीत के लिए 215 रनों का लक्ष्य भारत ने सलामी बल्लेबाज़ वुरकेरी वेंकट रमन के 114 रनों की मदद से 4 विकेट खोकर हासिल किया था.
इसके बावजूद भारत सात मैचों की उस सिरीज़ में 5-2 से हारा था. इसके बाद भारतीय टीम को साल 2006-07 में खेली गई एकदिवसीय सिरीज़ में सैंचुरीयन में 9 विकेट से करारी हार का सामना करना पडा. इसके अलावा साल 2010-11 में खेली गई सिरीज़ में भारत सैंचुरियन में डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर 33 रनों से हारा. इसके बावजूद यह भारत का अपेक्षाकृत शानदार दौरा था जिसमें पांच मैचों की सिरीज़ में भारत 3-2 से हारा था.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.