- इंडियन रेडियोलॉजिकल एण्ड इमेजिंग एसोसिएशन का दो दिवसीय सेमिनार

- 17 वीक में लगाया जा सकता है गर्भ में पल रहे बच्चे की विकृति का भी पता

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : इंडियन रेडियोलाजिकल एंड इमेजिंग एसोसिएशन के दो दिवसीय सेमिनार का इनॉगरेशन सैटर्डे को होटल क्लार्क में डीडीयू के वीसी प्रो। अशोक कुमार ने दीप जला कर किया। सेमिनार में कई प्रदेशों के स्पेशलिस्ट रेडियोलॉजिस्ट ने अपने व्याख्यान के जरिए बताया कि कैसे नई तकनीक और टेक्नोलॉजी के चलते गंभीर से गंभीर बीमारियों का समय से पहले जांच के जरिए पता लगाया जा सकता है। यहीं नहीं, अब रेडियोलॉजिस्ट केवल बीमारी का पता नहीं लगा रहे, बल्कि इलाज भी कर रहे हैं।

सिटी में पहली बार हुआ ऑर्गनाइज हुआ सेमिनार

सिटी में फ‌र्स्ट?टाइम ऑर्गनाइज सेमिनार में दिल्ली, चंडीगढ़, आगरा, लखनऊ समेत कई बड़े शहरों से आए स्पेशलिस्ट रेडियोलॉजिस्ट्स ने नई टेक्नोलॉजी के जरिए होने वाली जांच के बारे में बताया। इमेजिंग ऑफ पैरानेजल साइंसेस के ऊपर डॉ। विक्रांत अग्रवाल ने, चंडीगढ़ के डॉ। अजय ने एमआर एंजियोग्राफी पर और लखनऊ से आई डॉ। पल्लवी आगा ने वर्टिब्रो स्पाइनल संक्रमण कोरोनो री एंजियोग्राफी पर लेक्चर पेश किया। इसके अलावा फोर्टिस मेमोरियल अस्पताल के एचओडी एवं निदेशक और एसजीपीजीआई लखनऊ के पूर्व एचओडी डॉ। आरके गुप्ता ने मस्तिष्क के इमेजिंग में नई तकनीकी एवं उसकी उपयोगिता पर चर्चा की।

थ्री डी तकनीक से होगी जांच

रेडियोलॉजी में टेक्निकल इंप्रूवमेंट के बाद अब रेडियोलॉजिस्ट गंभीर से गंभीर बीमारी के बारे में बता पाते हैं। कैंसर और हार्ट से संबंधित गंभीर बीमारियों की जांच के लिए अब नई तकनीक का यूज किया जा रहा है। हाईटेक टेक्नोलॉजी के जरिए अब केवल पेट ही नहीं, बल्कि आंख, मसल्स, वेस्ट का भी अल्ट्रासाउंड कर बीमारियों के बारे में पता लगाया जा सकता है। यही नहीं, चार महीने के गर्भ में पल रहे बच्चे की भी जांच कर उसके विकृति के बारे में पता लगाया जा सकता है ताकि समय पर उसका इलाज संभव हो सके।

जल्द पकड़ में आएगा प्रोस्टेट कैंसर

सेमिनार में आए रेडियोलाजिस्ट्स ने बताया कि नई तकनीक के चलते पहली बार गुदा के रास्ते अल्ट्रासाउंड कर प्रोस्टेट कैंसर को जल्द डिटेक्ट किया जा सकता है। न्यूरो इमेंजी के जरिए टीईटी स्कैनिंग जांच से ब्रेन के ट्यूमर, कैंसर और धमनियों से होने वाले रोगों का जल्द से जल्द और उनकी सही स्थिति का पता लगाया जा सकता है।

Posted By: Inextlive