समर वेकेशन में फैमिली के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बेहतर होगा कि कंफर्म टिकट के लिए किसी अनऑथराइज्ड टिकट एजेंट के चक्कर में न पड़ें. क्योंकि ऐसे एजेंट से खरीदी गई टिकट आपको सफर के दौरान जेल की हवा भी खिला सकती है.

- रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर्स को अवेयर करने के लिए जारी किया अलर्ट, कंफर्म टिकट के लिए दलाल या फर्जी एजेंट के चक्कर में न पड़ें

-शॉर्ट नेम से दर्जनों टिकट बुक करा लेते हैं दलाल, सफर के दौरान चेकिंग में पैसेंजर का नाम न मिलने पर जाना पड़ता है थाने

-समर वेकेशन पर ट्रेनों की रिजर्वेशन टिकटों की मारामारी होने पर सक्रिय हो जाता है टिकट दलालों का पूरा गैंग

kanpur@inext.co.in

KANPUR : समर वेकेशन में फैमिली के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बेहतर होगा कि कंफर्म टिकट के लिए किसी अनऑथराइज्ड टिकट एजेंट के चक्कर में न पड़ें. क्योंकि ऐसे एजेंट से खरीदी गई टिकट आपको सफर के दौरान जेल की हवा भी खिला सकती है. रेलवे बोर्ड की चलाई जा रही स्पेशल चेकिंग के दौरान इस तरह के मामलों का खुलासा हुआ है. जिसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है. इसलिए अच्छा यही होगा कि किसी टिकट दलाल के बजाय आप ऑथराइज्ड एजेंट या फिर खुद अपनी आईडी से टिकट खरीदें.


 

दलाल ऐसे करते हैं 'खेल'

कानपुर सेंट्रल स्टेशन आरपीएफ की सीआईबी विंग के इंस्पेक्टर आनंद कुमार ने बताया कि टिकट दलाल अक्सर समर वेकेशन के दो से तीन माह पहले हजारों, लाखों रुपए की काउंटर रिजर्वेशन टिकट को डंप कर लेते हैं. जोकि वह शार्टकट नाम पर बनवाते हैं. उदाहरण के तौर पर एस कुमार, पीके सिंह, आर सिंह आदि, जिन्हें वह समर वेकेशन पर मनचाहे दामों में पैसेंजर्स की मजबूरी का फायदा उठाकर थमा देते हैं. पैसेंजर्स भी ऐसी किल्लत के समय पर कंफर्म टिकट मिल जाने की वजह से अधिक ध्यान नहीं देते हैं.


 

दलालों से 18 लाख की रिकवरी

सीआईबी विंग के इंस्पेक्टर ने बताया कि दिल्ली-हावड़ा रूट का सबसे बड़ा स्टेशन व सेंटर कानपुर है. जिसकी वजह से यहां समर सीजन पर बड़ी संख्या में टिकट दलाल एक्टिव हो जाते हैं. उन्होने बताया जनवरी से अभी तक विशेष अभियान चला लगभग पांच गैंग के 15 सदस्यों को उन्होनें पकड़ कर जेल भेजा है. जिनके पास से लगभग 18 लाख की रिकवरी नकदी व रिजर्वेशन ई-टिकट व काउंटर टिकट के रूप में की गई है.


 

इस बात का पैसेंजर्स रखें ध्यान

- दलालों से टिकट न खरीदें

- समर वेकेशन में जर्नी करने के लिए दो से तीन माह पहले रिजर्वेशन करा लें

- इमरजेंसी के दौरान तत्काल व करंट टिकट का ऑप्शन ले सकते हैं

- काउंटर टिकट लेने से पहले टिकट में अपना पूरा नाम चेक कर लें

- ट्रेन में जर्नी के दौरान एक आईडी अवश्य अपने पास रखें

 

डीजे आई नेक्स्ट के माध्यम से अपील

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के माध्यम से पैसेंजर्स से अपील की है कि वह दलालों से टिकट न खरीदें. उन्होंने बताया कि दलालों से खरीदा गया टिकट आपको जर्नी के दौरान मुश्किलों में डाल सकता है.

 

आंकड़े

2500 से अधिक केस एक महीने में पकड़े गए

6 माह में सीआईबी की टीम ने 5 टिकट दलाल गैंग पकड़े

15 सदस्य गैंग के पकड़ कर जेल भेजे गए

18 लाख रुपए की रिकवरी हुई थी पकड़े गए गैंग मेंबर्स से

 

यह ट्रेन चल रही फुल

सीमांचल एक्सप्रेस, कालका एक्सप्रेस, नार्थईस्ट, जोधपुर-हावड़ा, श्रमशक्ति, रिवर्स व स्वर्ण शताब्दी, लखनऊ-एलटीटी, उद्योगनगरी एक्सप्रेस, उद्योगकर्मी एक्सप्रेस, गोरखपुर-एलटीटी, बर्फानी एक्सप्रेस, पटना राजधानी समेत अन्य रूटीन ट्रेनें

 

 

कोट

समर वेकेशन के दौरान रेल टिकट दलालों की सक्रियता बढ़ जाने से विशेष अभियान चलाया जा रहा है. बीते कुछ माह में पांच गैंग को नष्ट कर आरोपियों को जेल भेजा गया हैं.

आनंद कुमार, इंस्पेक्टर, आरपीएफ सीआईबी

 

कोट

ट्रेनों में डब्ल्यूटी व दलालों से टिकट लेने वालों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा हैं. जिसमें आए दिन दर्जनों केस दलालों से टिकट खरीदने के पकड़े जा रहे हैं. इसलिए पैसेंजर्स को अवेयर किया जा रहा है.

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Manoj Khare