- गोरखपुर के नाम-पते से दुबई में चल रहे सेटअप बाक्स

- दिसंबर के पहले एनालॉग होने से बंद हो जाएंगे टीवी चैनल

GORAKHPUR : सिटी में भले ही एक दिसंबर से बिना सेटअप बॉक्स टीवी देख पाना मुश्किल हो जाए, लेकिन विदेशों में भारत के सेट टॉप बॉक्स की खूब डिमांड है। विदेशों में टेलीविजन पैकेजेस के मुकाबले सस्ता होने के नाते इंडियन सेट टॉप बॉक्स और व्यूइंग का‌र्ड्स धड़ल्ले से सप्लाई किये जा रहे हैं।

परदेस में चला रहे गोरखपुर का सेटअप बॉक्स

जिले के तमाम लोग विदेशों में रहते हैं। इंडिया की डीटीएच सेवाओं का विदेशों में जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। दुबई, सिंगापुर, थाईलैंड, सऊदी अरब और नेपाल में गोरखपुर के नाम-पते से डीटीएच के सेटअप बॉक्स चल रहे हैं। ये हाल तब है जब यूएई में भारतीय कंपनीज के डिश एंटीना, व्यूइंग कार्ड और सेट टॉप बॉक्स बेचना प्रतिबंधित है। ऐसी गतिविधियों को ऑर्गनाइज्ड क्राइम की कैटेगरी में रखा गया है और पकड़े जाने पर जेल की सजा तक के प्रावधान हैं।

क्या है टेक्निकल लोचा?

सैटेलाइट के जरिए ब्रॉडकास्ट करने वाले चैनल एक निर्धारित फ्रीक्वेंसी पर ही काम करते हैं। हर डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर अपने सैटेलाइट के जरिए व्यूअर्स तक सर्विस पहुंचाता है। दूसरे देशों के मुकाबले अपने यहां एंटरटेनमेंट टैक्स कम होने के चलते पैकेज सस्ते हैं इसलिए इंडियन सेट टॉप बॉक्स का विदेशों में खूब यूज होता है। चूंकि ये सभी बॉक्स सैटेलाइट से सिग्नल रिसीव करते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जा सकता है। बस एंटीना को उसी डायरेक्शन में सेट करना पड़ता है जहां से सिग्नल क्वालिटी बेहतर मिल सके।

परिचितों को फोन करके कराते हैं रिचार्ज

इंडिया की डीटीएच सेवाओं का उपभोग करने वाले लोग अपने परिचितों को फोन करके रिचार्ज कराते हैं। फोन करके वह प्लान के अनुसार एक माह से एक साल तक का पैकेज चूज करते हैं। हिंदी पैकेज लेने पर जहां महज ढाई सौ रुपए में काम चल जाता है। वहीं दुबई में इसकी लागत बढ़ जाती है। सिटी में रोजाना एक से दो ऐसे रिचार्ज होते हैं। डीटीएच सेवाओं से जुड़े लोगों का कहना है कि यह सिलसिला करीब एक साल से चल रहा है।

केबल कनेक्शन वालों को लगाना होगा सेटअप बॉक्स

सिटी में केबल कनेक्शन से टीवी देखने के लिए सेटअप बॉक्स लगवाना होगा। दिसंबर मंथ में सभी टीवी चैनल्स एनालॉग से डिजीटल मोड पर चले जाएंगे। इस वजह से बिना सेटअप बॉक्स के टीवी नहीं देखा जा सकेगा। प्रशासन से जुड़े लोगों का कहना है कि केबल आपरेटर्स की मीटिंग में सेटअप बॉक्स लगाने का निर्देश दिया जा चुका है।

Posted By: Inextlive