RANCHI : नए साल में नए आईटी हब के रूप में रांची डेवलप होगा। नए बीपीओ सेंटर के लिए देश में जिन टियर टू और टियर थ्री शहरों को चुना गया है, उसमें रांची का भी नाम है। इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री इसके लिए गाइडलाइन तैयार कर रही है। रांची में बीपीओ सेंटर के खुलने से जहां युवाओं को रोजगार के बेहतर मौके मिलेंगे, वहीं राज्य के विकास को भी गति मिलेगी।

एक अप्रैल से काम करेगा बीपीओ

एक अप्रैल से शुरू होनेवाले फाइनेंसियल ईयर 2015-16 से रांची में बीपीओ सेंटर काम करने लगेगा। इस बाबत गाइडलाइन को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसमें किस आधार पर और कैसे बीपीओ सेंटर काम करेंगे, इसे तय किया जाएगा। दूसरी तरफ, बीपीओ सेंटर के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर स्टेट गवर्नमेंट की ओर से अवेलेबल कराई जाएगी। बीपीओ सेंटर के बिल्डिंग और बिजली की व्यवस्था व चलाने की जिम्मेवारी भी राज्य सरकार की होगी।

ये होंगे फायदे

-बीपीओ सेंटर के खुलने से रांची बनेगा इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का न्यू हब।

2- यहां के आईटी एक्सप‌र्ट्स और इंजीनियर्स को अपने घर में जॉब करने के मिलेंगे अवसर।

3- आईटी प्रोफेशनल्स का दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद नहीं होगा पलायन।

4- आईटी प्रोफेशनल्स राज्य के विकास में दे सकेंगे योगदान

बीपीओ सेंटर के लिए चुने गए शहर

देश के सभी राज्यों को आईटी से जोड़ने के लिए ही कई शहरों में नए बीपीओ सेंटर बनाए जा रहे हैं। फाइनेंसियल ईयर 2015-16 में रांची के अलावा अहमदाबाद, देहरादून, दुर्गापुर, गंगटोक, गुवाहाटी, लुधियाना, पटना, रायपुर शिमला, सिलीगुड़ी जम्मू और वाराणासी को चुना गया है।

श्रीमदभागवत कथा यज्ञ कल से श्री कृष्ण प्रणामी सेवा समिति के तत्वावधान में 7 से 12 जनवरी तक श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा। अग्रसेन भवन में आयोजित होनेवाले ज्ञान यज्ञ में सदानंद जी महाराज श्रीमद्भागवत कथा का रसपान कराएंगे। संस्था के सचिव मनोज चौधरी ने बताया कि 7 जनवरी को लक्ष्मीनारायण मंदिर सेवा सदन पथ से शोभा यात्रा निकाली जाएगी। इसके बाद मंगलाचरण के साथ कथा प्रारम्भ हो जाएगी। 8 से 11 जनवरी तक दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक कथा होगी। 12 जनवरी को सुबह 8 बजे से 10 बजे तक कथा एवं भंडारा का आयोजन होगा।

Posted By: Inextlive