इनोवेशन डे स्पेशल

एम टेक के स्टूडेंट ने तैयार किया शॉक प्रूफ स्विच बोर्ड

- लाइव वायर पकड़ने पर भी नहीं लगेगा करेंट

- एक दूसरे के हाथ मिलाने से भी आन हो सकता है पावर

yasir.raza@inext.co.in

LUCKNOW: अक्सर आपके घरों में स्विच बोर्ड में करेंट आने की शिकायत होती है। कई बार करेंट के झटकों से और स्विच बोर्ड में शार्ट सर्किट से आग लगने की घटनाएं भी होती रहती है। लेकिन अब ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एम टेक के एक स्टूडेंट पावर को रेक्टिफायर करके शॉक प्रूफ बनाया है। यानी स्विच बोर्ड पूरा ओपेन हो, खुले वायर हों और हाथों से टच भी हो रहे होंगे तो भी करेंट नहीं लगेगा।

यह मैजिक नहीं हकीकत है

यह हैं आनंद पाण्डेय। देखने में यह किसी जादू से कम नहीं लगेगा लेकिन यह जादू नहीं हकीकत है। जिस स्विच से बल्ब या ट्यूबलाइट आन आफ होती हैं उन्हीं स्विच के वायर को आप लाइव पकड़ सकते हैं और आपको कोई शॉक नहीं लगेगा। चौंक गये ना आप भी लेकिन यही सच है। आईये आपको बताते हैं कि आनंद ने किस तरह से इस शॉक प्रूफ स्विच बोर्ड डिवाइस को तैयार किया है।

करेंट को कम करके बनाया शॉक प्रूफ

आनंद की मानें तो स्विच बोर्ड को शॉक प्रूफ बनाने के लिए ख्ख्0 वोल्ट एसी करेंट को पहले क्ख् वोल्ट एसी करेंट में कंवर्ट किया। इसके बाद क्ख् वोल्ट एसी करेंट को रेक्टिफाई कर सर्किट के सहारे वायर स्विच तक पहुंचाया जहां शॉक जीरो हो चुका था। अब इस स्विच वायर को अगर आपस में जोड़ दिया जाता है तो ख्ख्0 वोल्ट का करेंट ट्यूब लाइट, फैन, बल्ब कहीं भी पहुंचेगा। स्विच भी पहले की ही तरह काम करेगी लेकिन उसमें शॉक नाम की कोई चीज नहीं होगी।

ह्यूमन चैन से भी आन कर सकते हैं पावर

पाण्डेय ने डेमोस्ट्रेशन के जरिये बताया कि किस तरह ह्यूमन चैन के जरिये भी आप पावर आन कर सकते हैं। इसके लिए इलेक्ट्रानिक रिले का इस्तेमाल किया गया है। यानी स्विच के दोनों वायर अलग अलग पर्सन के हाथ में हो और दोनों पर्सन ह्यूमन रिंग चैन के थ्रू आपस में जुड़ कर भी सर्किट कंपलीट कर सकते हैं।

जुबान पर वायर और बल्ब में करेंट

हम आप यह सोच कर ही सिहर सकते हैं कि लाइव वायर को सीधे जुबान पर रखें। लेकिन आनंद के लिए यह खेल है। आनंद के लाइव वायर के जुबान पर रखते ही बल्ब में ख्ख्0 वोल्ट का करेंट पहुंच जाता है जो मेन पावर प्वाइंट से मिलता है। इसका नाम भी मैजिक करेंट का दिया गया है।

मेट्रो और इलेक्ट्रिसिटी मीटर पर भी कर चुके हैं काम

आनंद पाण्डेय इससे पहले भी कई कारनामे कर चुके हैं। सबसे पहले इन्होंने अपने कुलीग हसन के साथ मिलकर एक ऐसी मेट्रो तैयार की थी जो बिना ड्राइवर के चल सकती थी। इसके अलावा मेट्रो का तापमान एक लिमिट से अधिक बढ़ने पर उसमें ऑटो मेटिक बारिश शुरू हो जाती है। इसी तरह आनंद ने एक और डिवाइस तैयार की है जिससे बिजली चोरी रोकी जा सकती है। इससे ना सिर्फ बिजली चोरी रुकेगी बल्कि चोरी करने वाले के घर के सभी उपकरण भी फुंक सकते हैं।

Posted By: Inextlive