- करतूत में शामिल दो दारोगाओं पर भी गिरी गाज, लाइनहाजिर

- एसएसपी ने तीनों आरोपी अधिकारियों के खिलाफ दिये विभागीय जांच के आदेश

LUCKNOW : चेकिंग के दौरान एक चांदी व्यापारी को चोर बताना और उसे जबरन थाने ले जाकर वसूली करना इंस्पेक्टर मडि़यांव प्रदीप कुमार सिंह को महंगा पड़ गया। पीडि़त की शिकायत पर एसएसपी द्वारा कराई गई जांच में आरोप की पुष्टि होने पर उन्हें लाइनहाजिर कर दिया गया। इंस्पेक्टर की इस करतूत में शामिल रहे दो दारोगाओं को भी लाइनहाजिर कर दिया गया है। एसएसपी नैथानी ने एसपी क्राइम को तीनों आरोपियों के खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिये हैं। वहीं, कानपुर से ट्रांसफर होकर राजधानी आए इंस्पेक्टर संतोष सिंह को मडि़यांव थाने का चार्ज दिया गया है।

कार से जा रहा था आगरा

आगरा निवासी व्यापारी ने एसएसपी कलानिधि नैथानी से की शिकायत में बताया था कि वह बीती दो नवंबर को कार से कुछ चांदी व कैश लेकर अपनी कार से आगरा जा रहे थे। इसी दौरान रात करीब डेढ़ बजे मडि़यांव के गोल चौक पर उन्हें पुलिस ने चेकिंग के लिये रोका। कार की तलाशी के दौरान उसमें चांदी की ज्वैलरी व कैश देख चेकिंग करने वाले पुलिसकर्मी नाराज हो गए और उन्होंने उसे चोर व कार में रखा माल व कैश चोरी का बताना शुरू कर दिया। व्यापारी ने बताया कि वह चांदी का कारोबार करता है और कार में रखा माल उसी का है, लेकिन पुलिसकर्मी कुछ भी सुनने को तैयार न हुए। व्यापारी ने बताया कि इसके बाद पुलिसकर्मी उसे धमकाते हुए पुलिस चौकी ले गए। जहां इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार सिंह, दारोगा दलवीर सिंह यादव व दारोगा आफताब आलम ने उसे चोरी का माल ठिकाने लगाने के आरोप में जेल भेजने की धमकी दी

फोटो से तीनों को पहचाना

घबराये व्यापारी ने तीनों पुलिस अधिकारियों से छोड़ने की मिन्नतें की। आखिरकार, इंस्पेक्टर व उनके कारिंदों ने व्यापारी से मोटी रकम वसूलने के बाद उसे छोड़ दिया। दीपावली की वजह से व्यापारी उस वक्त तो अपने घर चला गया लेकिन, उसके बाद उसने वापस लौटकर एसएसपी नैथानी से पूरे मामले की शिकायत की। एसएसपी ने पूरे मामले की जांच एसपी विधानसभा राहुल मिठास को सौंपी। एसपी मिठास ने मडि़यांव थाने में तैनात सभी पुलिसकर्मियों की फोटोग्राफ मंगाकर पीडि़त व्यापारी को दिखाई। इन फोटोग्राफ में से व्यापारी ने तीन फोटोग्राफ पहचान लीं और बताया कि उससे इन्हीं तीन पुलिस अधिकारियों ने वसूली की। यह फोटोग्राफ इंस्पेक्टर मडि़यांव प्रदीप कुमार सिंह, एसआई दलवीर सिंह यादव और एसआई आफताब आलम की थीं। पुष्टि होने पर एसपी विधानसभा ने इसकी जानकारी एसएसपी कलानिधि नैथानी को दी। रिपोर्ट मिलने पर एसएसपी ने तीनों अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से लाइनहाजिर करने का आदेश दिया।

बॉक्स

होगी विभागीय जांच

एसपी विधानसभा व्यापारी से वसूली की शिकायत की जांच कर ही रहे थे, इसी बीच गुरुवार को मडि़यांव इलाके में बाइकसवार लुटेरों ने दो महिलाओं से चेन स्नेचिंग की घटना अंजाम दे दी। नाराज एसएसपी ने लाइनहाजिर किये गए इंस्पेक्टर मडि़यांव प्रदीप कुमार सिंह, दारोगा दलवीर सिंह यादव और आफताब आलम के खिलाफ एसपी क्राइम को विभागीय जांच का आदेश दिया है।

Posted By: Inextlive