अब Facebook की तरह आ गया इंस्टाग्राम का लाइट वर्जन पर किसी को नहीं है पता!

2018-06-30T03:40:45+05:30

फेसबुक ने अपने पॉपुलर फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम का हल्का और कम इंटरनेट डाटा खपत वाला लाइट वर्जन लॉन्च कर दिया है लेकिन यह काम कंपनी ने इतना गुपचुप किया है कि किसी को अब तक इसका पता ही नहीं चला है। तो चलिए जान लीजिए कि क्‍या आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

कम मेमोरी यूसेज वाला इंस्‍टाग्राम लाइट एंड्रॉयड पर किया लॉन्‍च

कानपुर। आजकल स्मार्टफोन्‍स की रैम और इंटर्नल स्टोरेज भले ही पहले से बहुत ज्यादा हो गई है लेकिन फिर भी यूजर्स अलग-अलग कामों के लिए ढेर सारी ऐप अपने फोन में रखते हैं। ऐसे में फोन की मेमोरी कम होने के साथ ही साथ तमाम बड़ी ऐप्स हर वक्त काफी मात्रा में इंटरनेट डाटा भी खर्च करती रहती हैं। ऐसे में सस्‍ते एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन्‍स रखने वाले यूजर्स के लिए Facebook लाइट की तर्ज पर कंपनी ने इंस्टाग्राम का भी लाइट ऐप उतार दिया है। डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि अभी इंस्टाग्राम लाइट सिर्फ ट्रायल वर्जन के तौर पर ही उपलब्‍ध है।

मेन ऐप से 55 गुना कम स्पेस लेता है इंस्टाग्राम लाइट

द वर्ज ने बताया है कि कम मेमोरी और स्टोरेज वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए यह बहुत अच्छी खबर है कि इंस्टाग्राम का लाइट वर्जन मेन ऐप की तुलना में तकरीबन 55 गुना कम मेमोरी स्‍पेस लेता है। इंस्टाग्राम की मेन ऐप की 32 मेगाबाइट मेमोरी स्‍पेस की तुलना में इंस्टाग्राम लाइट सिर्फ 573 KB का है। फिलहाल कंपनी ने तमाम विकासशील देशों के यूजर्स के लिए अपना इंस्टाग्राम का लाइट वर्जन उतारा है। यह ऐप लो ग्रेड और सस्‍ते स्मार्टफोन पर भी बेहतरीन स्पीड से चलेगा। फिलहाल कंपनी ने इसका ट्रायल वर्जन उतारा है, यूजर्स को इसका मेन वर्जन कम तक मिलेगा इसका खुलासा कंपनी ने नहीं किया है।

 

कम इंटरनेट स्पीड पर भी चलेगा शानदार

इंस्ट्राग्राम का यह लाइट वर्जन कब मेमोरी वाले फोन पर ही बढ़िया परफॉर्म नहीं करता बल्कि 2जी और 3जी वाली लो इंटरनेट स्पीड पर भी यह ऐप अच्‍छी परफॉर्मेंस देगी। फोटोज और वीडियोज मेन ऐप की तुलना में आसानी से प्ले और डिस्प्ले हो सकेंगे। डिसप्‍ले और फीचर्स के मामले में इंस्टाग्राम लाइट मेन ऐप से किसी मामले में कम नहीं है। यूजर्स इस ऐप पर फोटोज और वीडियो शेयर कर सकेंगे और हाइपरलिंक URL के द्वारा पेज को भी देख सकेंगे। फिलहाल इंस्टाग्राम लाइट एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ट्रायल के तौर पर सिर्फ मेक्सिको में उपलब्ध है। उम्‍मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ महीनों में दुनिया भर के यूजर्स को इंस्‍टाग्राम लाइट का मेन ऐप इस्‍तेमाल के लिए उपलब्‍ध हो जाएगा।

 

अब इंस्टाग्राम पर वीडियो ग्रुप चैट के साथ पाइए अपना मनपसंद सेलिब्रिटी लुक, लॉन्‍च हुए ये नए फीचर

इतना इंटेलिजेंट है यह CCTV कैमरा, कि लाइव रिकॉर्डिंग में खुद ही पकड़ लेता है चोर को!

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

 

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.