- बॉर्डर क्षेत्र की कंपोजिट चौकियों का होगा अपना खुफिया तंत्र

- सीमावर्ती जिलों में एक्टिव हुई चौकियां

patna@inext.co.in

PATNA (12 March): पड़ोसी राज्य की शराब फैक्ट्रियों की अब खुफिया निगहबानी कराई जाएगी। एक अप्रैल से लागू हो रही शराबबंदी को सफल बनाने के लिए बॉर्डर क्षेत्र में कंपोजिट चौकियो को स्थापित कर उनका अपना खुफिया तंत्र एक्टिव करने की तैयारी चल रही है। राज्य के सीमावर्ती जिलों में स्थापित होने वाली इन चौकियों से मानीटि1रंग होगी।

- देशी शराब की सप्लाई पर रहेगी नजर

कंपोजिट चौकियों का अपना खुफिया तंत्र भी होगा जो पड़ोसी राज्यों में देसी-विदेशी शराब के निर्माणशालाओं से निकलने वाली शराब की हर खेप की जानकारी रखेगा। इतना ही नहीं, प्रव‌र्त्तन चौकियों से पड़ोसी राज्यों के उन ठिकानों की भी निगहबानी की जाएगी, जहां अवैध रूप से देसी और महुआ से शराब का निर्माण किया जाता है।

- पुलिस मुख्यालय ने मांगा डाटा

राज्य पुलिस मुख्यालय ने पड़ोसी राज्य झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की पुलिस और उत्पाद विभाग से देसी-विदेशी शराब के ऐसे निर्माणशालाओं, उनके लाइसेंस नंबर और लाइसेंसधारियों के नाम की सूची मंगवाई है।

-चौकियों को किया जा रहा क्रियाशील

चौकियों पर उत्पाद विभाग के अधिकारियों-कर्मियों के साथ-साथ पुलिस के अधिकारी व जवान भी तैनात कर दिए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि खुफिया नेटवर्क से चौकियां पर तैनात अफसर पूरी जानकारी खंगालते रहेंगे। वह स्प्रिट, देसी व महुआ से निर्मित शराब की तस्करी की टोह लेगा। इसमें बिहार पुलिस की विशेष शाखा के तेज-तर्रार अधिकारियों को लगाया जा रहा है।

Posted By: Inextlive