International Literacy Day ये हैं पढ़ेलिखे क्रिकेटर किसी ने पढ़ी डॉक्टरी तो कोई इंजीनियर

2018-09-08T08:00:32+05:30

8 सितंबर को दुनिया में इंटरनेशनल लिट्रेसी डे मनाया जाता है। कहते हैं खेलकूद में शिक्षा का ज्यादा महत्व नहीं होता। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि कई ऐसे क्रिकेटर हैं जो सिर्फ खेल नहीं पढ़ाई में भी रहे अव्वल

कानपुर। पाकिस्तानी क्रिकेटर सईद अनवर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। 1997 में भारत के खिलाफ वनडे में 194 रन की पारी कौन भूल सकता है। खैर क्रिकेट से इतर उनकी पर्सनल जिंदगी के बारे में बात करें तो अनवर की गिनती दुनिया के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे क्रिकेटरों में होती है। अगर वह क्रिकेटर नहीं होते तो इंजीनियर जरूर बन जाते क्योंकि अनवर ने कराची के एनईडी कॉलेज से कंप्यूटर सिस्टम से इंजीनियरिंग की थी। यही नहीं वह तो मास्टर डिग्री के लिए अमेरिका पढ़ने जा रहे थे मगर उन्होंने क्रिकेट की तरफ रुख कर लिया। खैर अनवर के अलावा और भी क्रिकेटर हैं जो सिर्फ खेल में नहीं पढ़ाई में भी रहे अव्वल...
ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे क्रिकेटर

1. राहुल द्रविड़

टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ दिग्‍गज खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। वह भारत के उन चुनिंदा बल्‍लेबाजों में शामिल हैं जिनके नाम टेस्‍ट में 10 हजार से ज्‍यादा रन दर्ज हैं। द्रविड़ सिर्फ खेल नहीं पढ़ाई में भी अव्‍वल रहे हैं। उन्‍होंने बंगलुरु के सेंट जोसेफ कॉलेज से एमबीए किया है। क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके द्रविड़ भारत की अंडर-19 टीम के कोच हैं। भारत ने इस साल अंडर-19 वर्ल्‍डकप उन्‍हीं की कोचिंग में जीता है।
2. वीवीएस लक्ष्‍मण
भारत के वैरी वैरी स्‍पेशल बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्‍मण भी काफी पढ़े-लिखे हैं। क्रिकेटर बनने से पहले लक्ष्‍मण डॉक्‍टरी की पढ़ाई कर रहे थे। उन्‍होंने कॉलेज में एडमीशन भी ले लिया था। मगर क्रिकेट के प्रति उनका मोह नहीं छूट पाया और वह प्रोफेशनल क्रिकेटर बन गए। लक्ष्‍मण को टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट माना जाता था।

3. आर अश्‍विन

भारत के बेहतरीन स्‍पिन गेंदबाजों में से एक आर अश्‍विन अगर क्रिकेटर न होते, तो किसी कंपनी में इंजीनियर जरूर होते। अश्‍विन ने इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी से बीटेक किया हुआ है। हालांकि पढ़ाई पूरी करने के बाद अश्‍विन ने क्रिकेट को ज्‍यादा तरजीह दी, उनका यह फैसला सही भी साबित हुआ। बहुत कम समय में वह दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं।

4. अनिल कुंबले

भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने क्रिकेट जगत में खूब नाम कमाया। टेस्ट में 619 विकेट और वनडे में 337 विकेट चटकाने वाले कुंबले भारतीय टीम के कोच भी रहे। पढ़ाई की बात करें तो क्रिकेटर अनिल कुंबले ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीई किया हुआ है।

5. मुरली विजय

भारतीय टेस्‍ट टीम के ओपनर बल्‍लेबाज मुरली विजय के पास इकोनॉमिक्‍स में पोस्‍ट ग्रेजुएट डिग्री है। हालांकि उन्‍होंने पढ़ाई कर नौकरी करने के बजाए क्रिकेटर बनना बेहतर समझा। वह काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। टेस्‍ट में उनकी बैटिंग लाजवाब है।
5 मैचों में 40 विकेट ले चुके इस गेंदबाज को टीम इंडिया में कब मिलेगी जगह?

जानिए 6 साल पहले किस हरकत पर 'गिड़गिड़ाए' थे कोहली, कहा था - 'प्लीज, मुझे बैन मत करो'


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.