आई एक्सक्लूसिव

-पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सीएम ने गंगा टास्क फोर्स और जिला गंगा समिति को एक्टिव करने के दिए निर्देश

-गंगा किनारे औषधीय पौधे लगाने, गंगा में गिर रहे नालों पर जालियां लगाने के लिए सीएम ने दिया 15 दिन का वक्त

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर में गंगा संरक्षण को लेकर इंटरनेशनल सेमिनार आयोजित किया जा सकता है। इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वेडनसडे को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम ने कमिश्नर, डीएम, नगर आयुक्त के साथ बैठक कर तैयारियां पूरी रखने के निर्देश दिए। बता दें कि यह इंटरनेशनल सेमिनार कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और गढ़मुक्तेश्वर में से किसी एक जगह पर होना प्रस्तावित है। इस सेमिनार में देश और दुनिया के साइंटिस्ट के साथ पीएम मोदी भी शामिल हो सकते हैं।

संवारे जाएंगे झील और तालाब

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जल संरक्षण को लेकर रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग, झील और तालाबों को फिर से जीवित करने के साथ ही उनको संवारने के निर्देश भी दिए हैं। वहीं गंगा किनारे सरकारी जमीन पर 15 दिन के अंदर औषधीय पौधे लगाने के लिए कहा है। वहीं गंगा में गिरने वाले नालों पर जाली लगाने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने सख्त निर्देश दिए हैं कि किसी भी अवस्था में गंगा में पॉलिथीन और सॉलिड वेस्ट नहीं जाना चाहिए। वहीं वन एवं पर्यावरण विभाग से हरिद्वार से बलिया तक की रिपोर्ट के साथ ही डॉक्यूमेंट्री बनाने की जिम्मेदारी भी दी है।

------------

बॉक्स

जेएनएनयूआरएम योजना पर जांच

शहर में 13 साल से चल रही जेएनएनयूआरएम, अमृत मिशन और नमामि गंगे में लापरवाही बरतने वालों पर सीएम ने अपनी निगाहें टेढ़ी कर दी हैं। सीएम ने कड़े शब्दों में कहा कि 1,000 करोड़ से ज्यादा का बजट खर्च किया जा चुका है। इसके बाद भी वाटर सप्लाई ठीक नहीं है। तय समय पर एक भी योजना पूरी नहीं की गई। उन्होंने डीएम को निर्देश दिए हैं कि पूरी योजना की जांच कराएं और दागी और लापरवाही अफसरों पर कार्रवाई करने के लिए शासन को रिपोर्ट दें।

Posted By: Inextlive