-चौथे इंटरनेशनल योगा डे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया दुनियाभर को योग का संदेश

-कहा, उत्तराखंड के पर्वत खुद करते हैं योग व आयुर्वेद को प्रेरित

देहरादून, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग ने दुनिया को 'इलनेस से वेलनेस' का रास्ता दिखाया है। योग प्राचीन भी है और आधुनिक भी। इसमें मानवता को जोड़ने की शक्ति है, इससे तमाम रोगों का सटीक उपचार किया जा सकता है। कहा, जब तोड़ने वाली ताकतें हावी होती हैं तो व्यक्ति, समाज व राष्ट्रों के बीच बिखराव आता है। इस बिखराव और विघटन को बचाने के लिए योग की शक्ति ही काम आती है।

देवभूमि में योग करना सौभाग्य

पीएम ने इंटरनेशनल योगा डे के मौके पर एफआरआई कैंपस में करीब 50 हजार लोगों के साथ योग, प्राणायाम का अभ्यास किया। उन्होंने कहा कि देवभूमि की जिस पावन भूमि में चारधाम हैं, वहां योग दिवस पर सभी का सम्मिलित होना सौभाग्य से कम नहीं है। उत्तराखंड दशकों से योग का मुख्य केंद्र रहा है। यहां के पर्वत स्वत: ही योग व आयुर्वेद के लिए प्रेरित करते हैं। यहां आने वाले को दिव्य अनुभूति होती है। इस पावन धरती में अद्भुत स्फूर्ति, स्पंदन व सम्मोहन है। पीएम ने कहा कि यह सभी भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि आज उगते सूरज के साथ जैसे-जैसे सूरज की किरणें पहुंच रही हैं, वहां-वहां लोग योग के साथ सूर्य का स्वागत कर रहे हैं।

देहरादून से डबलिन तक योग

--------------------- पीएम ने कहा कि जब यूएन में योग के लिए उन्होंने प्रस्ताव रखा, तो यह पहला ऐसा प्रस्ताव था, जिसको दुनिया के सबसे ज्यादा देशों ने को-स्पॉन्सर किया। जबकि संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में सबसे कम समय में यह प्रस्ताव पास भी हुआ। आज विश्व का हर देश, हर नागरिक योग को अपना मानने लगा है, जो भारत के लिए एक बहुत बड़ा संदेश है। योग ने साबित कर दिया है कि भारत ने फिर एक बार योग के साम‌र्थ्य से दुनिया को जोड़ दिया है। यही वजह है कि योग आज दुनिया की सबसे पावरफुल यूनिफाइंग फोर्स में से एक बन गया है। विश्वबंधुत्व के भाव और ग्लोबल फ्रैंडशिप को आज योग नई ऊर्जा दे रहा है।

-------------

ये भी रहे शामिल

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद नायक, राज्यपाल डॉ। केके पॉल, सांसद रमेश पोखरियाल, महारानी माला राज्यलक्ष्मी शाह, राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी, राज्य कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, मदन कौशिक, यशपाल आर्य, हरक सिंह रावत, अरविंद पांडेय, सुबोध उनियाल, राज्यमंत्री रेखा आर्य, डॉ.धन सिंह रावत, परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि, भाजपा के राष्ट्रीय सह महामंत्री संगठन शिव प्रकाश, प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट आदि।

---------

राजभवन में रोपा चंदन

पीएम मोदी ने इस खास मौके पर थर्सडे को राजभवन कैंपस में चंदन का पौधा भी रोपा। उनके साथ राज्यपाल डॉ। केके पॉल, उनकी पत्नी ओमिता पॉल, सीएम टीएस रावत, सीएस उत्पल कुमार सिंह, डीजीपी एके रतूड़ी आदि मौजूद रहे। इससे पहले राज्यपाल ने पीएम को स्मृति चिह्न भेंट किया।

Posted By: Inextlive