-दो महीने का इंटर्नशिप, 10 हजार और 15 हजार का मानदेय भी

-179 छात्रों ने दिया था आवेदन, 37 चुने गए, सभी झारखंड के

रांची : नगर विकास एवं आवास विभाग ग्रीष्मकालीन अवकाश में झारखंड आने वाले इंजीनिय¨रग और प्रबंधन के छात्रों को दो महीने का इंटर्नशिप कराएगा। इस अवधि में उन्हें 10 हजार और 15 हजार का मानदेय भी देगा। विभागीय स्तर पर लांच इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए कुल 137 छात्रों ने आवेदन दिया था। इनमें से 37 छात्रों का चयन इस प्रोग्राम के लिए अंतिम रूप से किया गया। सभी छात्र झारखंड के हैं।

तीन फेज में इंटर्नशिप

विभागीय सूत्रों के अनुसार इंटर्नशिप तीन चरणों 10 मई, चार जून तथा दो जुलाई से शुरू होगा। इस प्रोग्राम में आइआइएम इंदौर, आइआइटी खड़गपुर, आइआइटी आइएसएम, धनबाद, एक्सआइएसएस रांची, बीआइटी मेसरा और सिंदरी समेत देश के लगभग दो दर्जन प्रतिष्ठित संस्थानों के छात्र शिरकत कर रहे हैं। चयनित छात्रों को डीपीआर बनाने, शहरी विकास, स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट, पार्क डेवलपमेंट, अर्बन ट्रांसपोर्टेशन, स्वच्छ भारत मिशन, शहरी प्रबंधन आदि की जानकारियां दी जाएगी।

एक्सीपीरिएंस से फायदा

राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक राजेश कुमार शर्मा के अनुसार इंटर्नशिप प्रोग्राम राज्य शहरी विकास निदेशालय, नगरीय प्रशासन निदेशालय, जुडको, जुटकोल के अलावा रांची, देवघर, धनबाद, चास और हजारीबाग नगर निगम के साथ-साथ जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र में भी संचालित होगा। इंटर्नशिप के बाद सरकार उन्हें प्रमाणपत्र भी निर्गत करेगी। अगर छात्र भविष्य में शहरी विकास की योजनाओं से जुड़ते हैं तो इंटर्नशिप का यह अनुभव उनके लिए लाभकारी साबित होगा।

----

Posted By: Inextlive