RANCHI : शहर के बीचों-बीच स्थित कांटाटोली के पास आदिवासियों की एक हजार करोड़ के वैल्यूएशन वाली 10 एकड़ जमीन में लूट का मामला सामने आ रहा है। दरअसल, 1965 में प्लांट निर्माण के लिए आदिवासियों की ये जमीन सरकार ने इंडियन ऑक्सीजन कंपनी (आईओसी) को दी थी। उन्हें आश्वासन दिया गया था कि नौकरी के साथ मुआवजा दिया जाएगा। लेकिन, 1990 में प्लांट के बंद होने के बाद न तो उनकी नौकरी ही रही और न ही जमीन वापस किया जा रहा है। इंडियन ऑक्सीजन कंपनी ने जमीन को अपने कब्जे में कर रखा है। ऐसे में पिछले 28 सालों से अपनी जमीन का मालिकाना हक पाने की लड़ाई आदिवासी रैयत कर रहे हैं।

28 सालों से जमीन की खातिर लड़ाई

इंडियन ऑक्सीजन कंपनी ने 1965 में प्लांट खोलने के नाम पर आदिवासी रैयतों से दस एकड़ जमीन ली थी। इसके पीछे उनका तर्क था कि आदिवासियों को नौकरी के साथ-साथ सरकार के राजस्व में भी इजाफा होगा। कुछ सालों तक तो प्लांट ठीक-ठाक चला, लेकिन 1990 में यह बंद कर दिया गया। ऐसे में जमीन देने वाले आदिवासी रैयत देखते-देखते बेरोजगार हो गए। ऐसे में इन्होंने अधिग्रहित की गई जमीन को वापस करने की मांग की, लेकिन 28 सालों के बाद भी उन्हें जमीन का मालिकाना हक वापस नहीं किया जा रहा है।

आदिवासी रैयतों से नहीं मिलते कंपनी के अफसर

आईओसी कंपनी का हेडक्वार्टर कोलकाता में है। रांची के कांटाटोली के पास स्थित प्लांट के बंद होने के बाद से कंपनी का रूख भी पूरी तरह बदल गया है। प्लांट के लिए ली गई जमीन वापस करने के लिए जब आदिवासी रैयत कंपनी के हेडक्वार्टर जाते हैं तो इसके अफसर बातचीत करना तो दूर मिलना तक मुनासिब नहीं समझते हैं।

आवाज बुलंद कर रहे आदिवासियों को धमकी

कांटाटोली में इंडियन ऑक्सीजन पार्क को दी गई बेशकीमती जमीन वापस करने की मांग को लेकर आवाज बुलंद कर रहे आदिवासी रैयतों को अब धमकी भी दी जा रही है। जब उन्होंने कंपनी के अधिकारियों से संपर्क साधकर जमीन वापस करने को कहा तो शुरूआत में उन्होंने सकारात्मक आश्वासन दिया, लेकिन बाद में उन्हें यह कहकर जुबान बंद रखने की धमकी दी जा रही है कि उन्हें बड़े अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त है।

कहां स्थित है 10 एकड़ जमीन

कोकर से कांटाटोली चौक जाने वाली रोड के किनारे स्थित 10 एकड़ आदिवासी जमीन पर इंडियन ऑक्सीजन कंपनी ने कब्जा जमाए रखा है। आज के समय इस जमीन की कीमत आसमान छू रही है। अनुमान के मुताबिक, यहां की एक डिसमिल जमीन की कीमत करीब 10 लाख रुपए है। ऐसे में 10 एकड़ जमीन का वैल्यूएशन करीब एक हजार करोड़ रुपए आंका जा रहा है।

Posted By: Inextlive