-आईपीडीएस वर्क की खुली पोल

-बढ़ गया करंट फैलने का खतरा

स्मार्ट सिटी का सारा सिस्टम अभी स्मार्ट नहीं हो पाया है। जिसको बनाने की कोशिश की गयी वो भी हालत ठीक नहीं है। सबसे खराब स्थिति तो आईपीडीएस की है। अभी बारिश शुरू ही हुई कि तमाम एरिया में आईपीडीएस के जंक्शन बॉक्स ही जमीन में धंस गए। इसकी वजह से करंट उतरने का खतरा बन गया है। अगर एक भी केबल कट जाए तो एक साथ कई जानें खतरे में पड़ जाएंगी।

फैल सकता है करंट

आईपीडीएस वर्क के तहत हुए कार्य को लेकर शहर के लोग संतुष्ट नहीं हैं। खास तौर पर घाट किनारे इलाके के। जंक्शन बॉक्स के जमीन में धंस जाने के बाद बारिश का पपानी जमा होने से लोग दहशत में हैं। लोगों का कहना है कि जल जमाव, ध्वस्त सीवर और बारिश में करंट फैलने की समस्या से जूझना पड़ता है। बिजली विभाग की उदासीनता के चलते किसी भी समय कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

जंक्शन बॉक्स धंस रही जमीन

सिटी के जिन एरिया में आईपीडीएस के जंक्शन बॉक्स लगाए गए हैं, वहां की जमीनें बारिश के पानी को झेल नहीं पा रही हैं। जिसकी वजह से जंक्शन बॉक्स के नीचे की जमीन धंसती जा रही है। तेलियाना, सिद्धगिरी बाग, सोनिया रोड के अलावा शहर में दर्जनों ऐसे एरिया हैं जहां आईपीडीएस वर्क की हवा निकल रही है। लेकिन इससे न तो बिजली विभाग के अधिकारियों को कोई फर्क पड़ रहा है और न ही आईपीडीएस वर्क से जुड़े उन अधिकारियों को, जिन्हें इस काम के देखरेख की जिम्मेदारी दी गई है।

झेलनी पड़ती है कटौती

बारिश के दौरान शहर के कई क्षेत्र के लोगों को बिजली कटौती की मार भी झेलनी पड़ रही है। रविवार को अलग-अलग क्षेत्रों में कहीं दो घंटे तो कहीं छह से सात घंटे तक बिजली गुल रही। चौकाघाट उपकेन्द्र पर करीब चार घंटे बिजली गुल रही। जबकि मच्छोदरी उपकेन्द्र में बड़े केबल फाल्ट के कारण सुबह 11 से रात 10 बजे तक ब्रेक डाउन रहा। चितईपुर क्षेत्र में भी तीन घंटे बिजली गुल रही। वहंी 33 केवी एनकेवीपी व वरुणा गार्डेन फीडर से तीन घंटे के ब्रेक डाउन रहा। यही नहीं बादशाह बाग कालोनी में तीन घंटे तक पावर कट होने से लोगों को अंधेरे में रहना पड़ा।

ये है योजना

बिजली विकास (आईपीडीएस)

16

स्क्वायर किलोमीटर इलाके में ओवरहेड तारों को किया गया है अंडरग्राउंड पुरानी काशी क्षेत्र में

432

करोड़ खर्च हुए है इस योजना में

139.79

करोड़ दिया गया है अन्य क्षेत्र के लिए

यह सही है कि बारिश के कारण कई क्षेत्र में बिजली प्रभावित हुई है। कुछ एरिया में तार और केबल में मॉस्चर आने समस्या है। मच्छोदरी उपकेन्द्र में काम चल रहा है। रही बात आईपीडीएस जंक्शन बॉक्स की तो इसे चेक कराया जाएगा।

दीपक कुमार, एसई, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive