11 साल पहले हुआ था IPL का जन्‍म जानें किसने दिया था इसे बनाने का आईडिया

2019-04-19T03:13:23+05:30

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल आज पूरी दुनिया में छाया है। देशी ही नहीं विदेशी खिलाड़ी भी इस लीग का हिस्‍सा बनने को बेताब रहते हैं। यहां सिर्फ रनों की नहीं पैसों की भी बारिश होती है। पहला आईपीएल मैच 18 अप्रैल को खेला गया था इसके जन्‍म को पूरे 11 साल हो गए।

कानपुर। आईपीएल एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म है जो खिलाड़ियों को पैदा करता है। हार्दिक पांड्या से लेकर युजवेंद्र चहल तक कई होनहार खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम इंडिया में जगह पाई। सीजन दर सीजन इस क्रिकेट लीग की अहमियत बढ़ती जा रही है। मगर कभी सोचा है कि आखिरी इसकी शुरुआत कहां से हुई। पूरी दुनिया में अपना जलवा बिखेर चुका आईपीएल आज 11 साल का हो गया। 18 अप्रैल 2008 को ही पहला आईपीएल मैच खेला गया था। तब दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के लिए यह लीग किसी फैंटेसी से कम नहीं थी। दो देशों के खिलाड़ी जो एक-दूसरे के खिलाफ खेलते थे, आईपीएल ने उन्‍हें एक टीम में लाकर खड़ा कर दिया। वहीं टीम इंडिया के साथी खिलाड़ी आपस में मैच खेल रहे थे। इस अपने आप में अनोखा आईडिया था, खासतौर से क्रिकेट में ऐसा कुछ होगा। शायद ही किसी ने नहीं सोचा था।  
मोदी ने दिया था आईडिया
आईपीएल का आईडिया दिया था बीसीसीआई के पूर्व उपाध्‍यक्ष ललित मोदी ने। मोदी उस वक्‍त एक जाने-माने क्रिकेट प्रशासक माने जाते थे। उनका मानना था कि क्‍यों न दुनियाभर के खिलाड़ियों को आपस में मिलाकर एक नई और अनोखी तरह की क्रिकेट लीग शुरु की जाए। मोदी के इस आईडिया को उनके सहयोगियों ने भी समर्थन दिया। बस यहीं से इसे वातस्‍विक रूप देने की कवायद शुरु हो गई। ललित मोदी खुद एक बड़े बिजनेसमैन हैं, उन्‍होंने अंबानी, बिड़ला जैसे टाइकून से आईपीएल में पैसा लगाने की बात कही। काफी विचार-विमर्श के बाद आखिरकार उद्योगपतियों ने फ्रेंचाइजी बनाने का निर्णय लिया। पहले सीजन में कुल 8 टीमें इस टूर्नामेंट का हिस्‍सा बनीं। हालांकि उस वक्‍त डेक्‍कन चाजर्स टीम आईपीएल में खेलती थी। अब उसकी जगह सनराइजर्स हैदराबाद ने ली बाकि सात टीमें वहीं हैं। ललित मोदी ने करीब तीन साल तक आईपीएल का सफलतापूर्वक संचालन किया। उसके बाद उनके ऊपर पैसों की धोखाधड़ी के आरोप लगे और वह देश छोड़कर चले गए।

यहां होती है पैसों की बरसात

आईपीएल को कुछ तथाकथित लोग 'इंडियन पैसा लीग' भी बोलते हैं। क्‍योंकि यहां पैसों की जमकर बारिश होती है। खिलाड़ियों को अपनी टीम में रखने के लिए दोगुनी-चौगुनी बोली लगाई जाती है। आईपीएल इतिहास में जहां अभी तक सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी एमएस धोनी हैं तो वहीं एक सीजन में सबसे महंगे बिकने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम है। युवी को 2015 में दिल्‍ली ने 17.8 करोड़ रुपये में खरीदा था। आईपीएल के अभी तक कुल 11 सीजन खेले जा चुके हैं। जिसमें मुंबई इंडियंस सबसे ज्‍यादा 3 बार चैंपियन रही। वहीं चेन्‍नई सुपर किंग्‍स दो बार, केकेआर भी दो बार, वहीं राजस्‍थान, डेक्‍कन और हैदराबाद एक-एक बार विनर रहे।
IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला भारतीय गेंदबाज 2 साल से टीम से बाहर है

IPL में दनादन रन बना रहे केएल राहुल को अनुष्का ले गईं थी डिनर पर, ये थी वजह

फिलहाल जारी है आईपीएल का 12वां सीजन
आईपीएल 2019 में अभी तक 34 मुकाबले खेले जा चुके हैं। कोई टीम टाॅप पर है तो किसी टीम को एक-एक जीत बड़ी मुश्‍किल से नसीब हुई। इस सीजन में अभी तक सबसे सफल चेन्नई सुपर किंग्स रही जो सात मुकाबले जीतकर अंक तालिका में सबसे ऊपर है। वहीं विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और रहाणे की राजस्थान राॅयल्स सबसे फिसड्डी साबित हुईं। शायद आईपीएल की यही खूबी है, यहां कब कौन किंग बन जाए कोई नहीं जानता। विराट, डविलियर्स से सजी आरसीबी आज तक खिताब नहीं जीत पाई।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.