IPL 12 में किस कप्‍तान का 1 रन पड़ा फ्रेंचाइजी को सबसे महंगा

2019-05-13T02:56:14+05:30

मुंबई इंडियंस के आईपीएल 2019 का फाइनल जीतते ही इस टूर्नामेंट का समापन हो गया। इस साल सभी आठ टीमों ने फाइनल में पहुंचने की पूरजोर कोशिश की। मगर बाजी मुंबई और चेन्नई ने मारी। आइए जानें इस सीजन किस कप्तान का कैसा रहा प्रदर्शन

कानपुर। इस साल कुछ पुराने कप्‍तान जहां फ्लॉप साबित हुए वहीं नए कप्‍तानों ने जलवा दिखाया। आइए जानें कौन सा कप्‍तान किस फ्रेंचाइजी को पड़ा महंगा और कौन रहा सस्‍ता..

विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर)
आईपीएल इतिहास में आरसीबी की टीम कभी भी खिताब नहीं जीत पाई है। ऐसे में फैंस को उम्‍मीद थी कि कोहली इस बार कुछ जादू दिखाएंगे मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ। आईपीएल 12 में आरसीबी की टीम अंक तालिका में 8वें नंबर पर है और विराट की टीम प्‍लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई थी। विराट का आईपीएल में कप्‍तानी रिकॉर्ड कुछ ज्‍यादा बेहतर नहीं है। इस साल आरसीबी ने कोहली को 17 करोड़ रुपये में खरीदा था और उनके एक रन की कीमत फिलहाल 3.66 लाख रुपये पड़ी। कोहली ने इस सीजन में 14 मैचों में 464 रन बनाए हैं। इस सीजन के वह सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।
एमएस धोनी (चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स)
पिछले साल की चैंपियन रही चेन्‍नई सुपर किंग्‍स इस साल खिताब से एक कदम दूर रही गई। फ्रेंचाइजी ने माही को इस साल 15 करोड़ की बड़ी कीमत में खरीदा था। धोनी की कप्‍तानी में चेन्‍नई तीन बार आईपीएल चैंपियन भी रही है। धोनी का मैजिक इस सीजन भी चला मगर टीम को चैंपियन बनाने में चूक गए। धोनी के आईपीएल करियर पर नजर डालें तो उन्‍होंने 190 मैच खेलकर 4432 रन बनाए। जिसमें कि 23 अर्धशतक भी शामिल हैं। मौजूदा सीजन में धोनी के बल्ले से जमकर रन निकले। 15 मैचों में वह 416 रन बना चुके हैं, ऐसे में इस साल उनके एक रन की कीमत फिलहाल 3.60 लाख रुपये पड़ी।
रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)
बात जब आईपीएल की हो तो रोहित काफी खतरनाक बल्‍लेबाज बन जाते हैं मगर इस सीजन उनका बल्‍ला खामोश रहा है। रोहित आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर हैं। रोहित ने 188 मैच खेलकर 4898 रन बनाए। इसमें एक शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं। इस साल फ्रेंचाइजी ने रोहित को 15 करोड़ में खरीदा था। रोहित की कप्‍तानी में ही मुंबई ने इस साल टूर्नामेंट जीता। आईपीएल 12 में उनके बल्‍ले से 15 मैचों में सिर्फ 405 रन निकले हैं। इस हिसाब से उनके एक रन कीमत तकरीबन 3.70 लाख रुपये पड़ी।
श्रेयस अय्यर (दिल्‍ली कैपिटल्स)
दिल्‍ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल 12 किसी सुपहरे सपने से कम नहीं है। इस साल दिल्ली की टीम पहली बार प्लेऑफ तक पहुंची और जीती। फ्रेंचाइजी ने युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को टीम की कमान सौंपी और टीम की किस्‍मत बदल गई। टीम ने इस सीजन प्लेऑफ में 14 में से 9 मैच जीते। खैर श्रेयस के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्‍होंने मौजूदा सीजन में 16 मैचों में 463 रन बनाए हैं। इस साल नीलामी में उन्‍हें फ्रेंचाइजी ने 7 करोड़ में खरीदा। इस हिसाब से उनके एक रन की कीमत अभी तक 1.5 लाख रुपये पड़ी।
अजिंक्‍य रहाणे (राजस्‍थान रॉयल्‍स)
भारत के दाएं हाथ के बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे इस बार राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी करते नजर आए। इसी सीजन रहाणे और स्‍मिथ को बदल-बदल कर टीम की कमान सौंपी गई। फ्रेंचाइजी ने इस साल रहाणे पर 4 करोड़ रुपये निवेश किया। आईपीएल करियर की बात करें तो रहाणे ने 140 मैच खेलकर 3820 रन बनाए हैं। इस दौरान 2 शतक और 27 अर्धशतक भी उनके बल्‍ले से निकले। मौजूदा सीजन की बात करें तो उनके नाम 14 मैचों में 393 रन दर्ज हैं। ऐसे में रहाणे के एक रन की कीमत 1.01 लाख रुपये पड़ती है।

दिनेश कार्तिक (कोलकाता नाइट राइडर्स)

निदाहास ट्रॉफी में छक्‍का मारकर भारत को फाइनल जिताने वाले दिनेश कार्तिक आईपीएल के 12वें सीजन में केकेआर की कप्‍तानी करते हुए नजर आए। कोलकाता की टीम ने कार्तिक को 7.4 करोड़ रुपये में खरीदा है। आईपीएल करियर की बात करें तो दिनेश ने 182 मैच खेलकर 3654 रन बनाए हैं। मौजूदा सीजन में कार्तिक के बल्‍ले से 14 मैचों में 253 रन निकले हैं। इस हिसाब से उनके एक रन की कीमत करीब 2.9 लाख रुपये पड़ती है। इस साल केकेआर का प्रदर्शन बहुत ज्‍यादा अच्‍छा नहीं रहा।

केन विलियमसन (सनराइजर्स हैदराबाद)

इस कीवी बल्‍लेबाज को हैदराबाद की टीम ने 3 करोड़ में खरीदा है। विलियमसन ने इस सीजन कुछ मैचों में कप्तानी की। हालांकि उनकी टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही थी। मगर एलिमिनेटर में दिल्ली कैपिटल्स ने हैदराबाद को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। इस साल केन का बल्ला खामोश सा रहा। इस कीवी क्रिकेटर ने इस सीजन 9 मैच खेले जिसमें उन्होंने 156 रन बनाए। इस हिसाब से केन के एक रन की कीमत 1.9 लाख रुपये पड़ी।

जानें IPL में कितनी बार 1 रन से जीता गया है फाइनल मैच

IPL 2019 Final : देखें इस सीजन के टाॅप 10 बेहतरीन कैच, जिनसे पलटा मैच

आर अश्‍विन (किंग्‍स इलेवन पंजाब)

पिछले काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे स्‍पिनर आर अश्‍विन इस बार आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते नजर आ रहे। पंजाब की टीम ने अश्‍विन को 7.6 करोड़ रुपये में खरीदा। अश्‍विन के नाम 139 मैचों में 125 विकेट दर्ज हैं। अश्‍विन ने पिछले आईपीएल में भी कप्‍तानी की थी। इस साल अश्विन की कप्‍तानी में पंजाब छठवें नंबर पर रही। इसके अलावा रविचंद्रन की गेंदबाजी में वो जादू भी नहीं देखने को मिला।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.