एग्जाम में पूछा गया IPL से जुड़ा ये सवाल क्या आप दे पाएंगे जवाब

2019-05-07T03:30:51+05:30

आईपीएल का क्रेज मैदान से निकलकर एग्जाम हाॅल तक पहुंच जाएगा यह किसी ने नहीं सोचा था। दरअसल सोमवार को आईआईटी मद्रास के सेमेस्टर एग्जाॅम में एक सवाल जब आईपीएल से जुड़ा आया तो स्टूडेंट भी हैरान रह गए।

कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का आखिरी राउंड चल रहा है। प्लेऑफ मैच के बाद फाइनल मुकाबला होगा और कुछ दिनों बाद आईपीएल 12 की चैंपियन टीम मिल जाएगी। दुनिया की सबसे पाॅपुलर क्रिकेट लीग में शुमार आईपीएल फैंस के दिल और दिमाग तो बसा ही है। अब तो यह एग्जाॅम हाॅल तक पहुंच गया। आईआईटी मद्रास में चल रहे आखिरी सेमेस्टर एग्जाम में एक सवाल आईपीएल से जुड़ा आया तो इंटरनेशल क्रिकेट काउंसिल भी इसे शेयर कराए बिना नहीं रहा।
आईसीसी ने ट्वीट कर पेपर किया वायरल
आईसीसी ने सोमवार को एक ट्वीट किया जिसमें सेमेस्टर एग्जाॅम का क्वेश्चन पेपर था। इस पेपर में आईपीएल से जुड़ा एक सवाल हर बच्चे को हैरान कर रहा था। ICC ने पेपर बनाने वाले प्रोफेसर विग्नेश का जिक्र किया जोकि आईआईटी मद्रास में पढ़ाते हैं। प्रोफेसर साहब ने रियल लाइफ मसलों पर एक सवाल तैयार किया जोकि आईपीएल से जुड़ा था। ये सवाल जिस पेपर में पूछा गया उसका नाम 'मैटेरियल एंड एनर्जी बैलेंस' था।

Shout out to Professor Vignesh at @iitmadras for making exams relevant to important, real-life issues!
Can anyone help @msdhoni and @ChennaiIPL make a decision before the toss tomorrow? (and show your workings 😜) pic.twitter.com/8fp7rGI5BG

— ICC (@ICC) 6 May 2019


यह है वो सवाल
डे-नाइट क्रिकेट मैच में ओस की भूमिका काफी अहम होती है। मैदान में ज्यादा ओस के चलते गेंद गीली हो जाती है। स्पिनर्स के लिए सबसे बड़ा चैलेंज होता है कि गीली गेंद पर ग्रिप कैसे बनाएं। अगर गेंद अच्छे से पकड़ में नहीं आएगी तो गेंद स्पिन नहीं होगी। वहीं तेज गेंदबाजों के सामने गीली गेंद के साथ लेंथ की दिक्कत आती है। इसके चक्कर में फील्डिंग कर रही टीम को काफी नुकसान होता है। आईपीएल 2019 में सात मई को चेपक स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स पहला क्वाॅलीफाॅयर मैच खेलेगी। यहां पर करीब 70 परसेंट ह्यूमिडिटी रहेगी, वहीं मैच की शुरुआत में टेंपरेचर 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा। तो सेकेंड इनिंग में ये तापमान 27 डिग्री तक गिर जाएगा। इस जानकारी के बाद एमएस धोनी अगर टाॅस जीतते हैं तो उन्हें पहले बैटिंग करनी चाहिए या बाॅलिंग? अपने आंसर को जस्टिफाई करिए।

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.