इस राजनेता ने IPL में लगाए हैं सबसे ज्यादा चौके

2019-03-28T09:01:30+05:30

आईपीएल 2019 को शुरु हुए अभी एक हफ्ता भी नहीं हुआ। इस सीजन में फिलहाल पांच मैच खेले गए हैं जिसमें सबसे ज्यादा चौके दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज शिखर धवन ने लगाए। मगर आपको पता है आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकाॅर्ड किसके नाम है

कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 12वें सीजन का आगाज हो चुका है। इस सीजन के शुरुआती पांच मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान कुछ टीमों को जीत मिली वहीं कुछ की किस्मत में हार। फिलहाल शुरुआती मुकाबलों पर नजर डालें तो दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज शिखर धवन के बल्ले से सबसे ज्यादा 11 चौके निकले हैं मगर आईपीएल इतिहास पर नजर डालें तो सर्वाधिक चौके लगाने का रिकाॅर्ड उस खिलाड़ी के नाम है जो अब रिटायर हो चुका। जी हां हम बात कर रहे हैं भारत के बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर की।
गंभीर के नाम हैं सबसे ज्यादा 491 चौके
क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास ले चुके गौतम गंभीर ने करीब 11 साल आईपीएल खेला। इस दौरान उन्होंने कई टीमें बदली मगर उनके बल्ले से रन निकलना कम नहीं हुए। पिछले सीजन का छोड़ दें तो गंभीर का आईपीएल करियर काफी शानदार रहा है। यही वजह है कि वह आईपीएल में सबसे ज्यादा चौक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। इंडियन प्रीमियर लीग की अफिशल वेबसाइट पर मौजूद डेटा के मुताबिक, गंभीर के नाम सर्वाधिक 491 चौके लगाने का रिकाॅर्ड है। ये बाउंड्री उन्होंने 154 मैच खेलकर लगाई हैं। फिलहाल गंभीर क्रिकेट छोड़ राजनीति में नई पारी शुरु कर चुके हैं। उन्होंने हाल ही में भाजपा ज्वाॅइन की है।
आईपीएल में खेला है दो टीमों से
इंटरनेशनल क्रिकेट में जहां गंभीर टीम इंडिया से खेलते थे। वहीं आईपीएल में वह दो टीमों कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स से खेलते नजर आए। 11 साल के आईपीएल इतिहास में गंभीर ने 31.23 की एवरेज से 3404 रन बनाए जिसमें 36 अर्धशतक शामिल हैं।
इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए 10 हजार से ज्यादा रन
गौतम गंभीर ने इंटरनेशनल करियर में कुल 10,324 रन बनाए। उन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 41.95 की औसत से कुल 4154 रन अपने नाम किए। इस दौरान उनके बल्ले से 9 शतक और 22 अर्धशतक निकले। वहीं हाईएस्ट स्कोर की बात करें तो इस ओपनर बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 206 रन बनाए थे। एकदिवसीय मैचों पर नजर डालें, तो गंभीर ने 147 मैचों में 39.68 की एवरेज से 5238 रन बनाए, जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं टी-20 इंटरनेशनल में 37 मैच खेलकर 932 रन अपने नाम किए, इसमें 7 अर्धशतक भी बने।

IPL 2019 : शेन वाटसन ने मारा इतना लंबा छक्का कि पुलिस को ढूंढकर लानी पड़ी गेंद


पापा धोनी के लिए चियर लीडर बनी नन्हीं जीवा, कर रही थी ये काम


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.