-आईआरसीटीसी ने दलालों पर लगाम लगाने को महीने में ई टिकट बनाने का लिमिट किया फिक्स

-अब एक महीने में छह और आधार से बन पायेंगे सिर्फ 12 टिकट

VARANASI

अब छह से अधिक टिकट चाहिए तो आधार जरूरी होगा। बिना आधार नंबर के रेल टिकट नहीं बन पाएगा। यानी कि दलाल अब रेलवे का ई-टिकट मनमाने तरीके से नहीं बना पाएंगे। टिकट बनाने से पहले कई बार सोचेंगे। आईआरसीटीसी ने ई-टिकट में अब एक नई व्यवस्था लागू कर दी है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति महीने में केवल छह बार ही ई-टिकट बुक करा सकेगा। अगर इससे अधिक टिकट चाहिए तो आधार नंबर देना होगा। अभी तक एक आईडी से महीने भर में दस बार ई-टिकट बुक कराने की सुविधा दी गयी थी। जिससे दलाल मनमाना आईडी क्रिएट कर टिकट बुक करते थे। साथ ही आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन स्टेशन चेंज करने की फैसिलिटी भी पैसेंजर्स को दे दी है।

कालाबाजारी पर लिया डिसीजन

आए दिन रेल टिकट की कालाबाजारी की कम्प्लेन पर आईआरसीटीसी ने अपने सिस्टम में यह चेंजेज किया है। इसके थ्रू अब फेक आईडी बनाकर ई-टिकट बुक करना आसान नहीं होगा। यदि किसी ने फेक आईडी बना भी लिया तो उसे पकड़ना कठिन नहीं होगा। कारण कि अब छह से अधिक या अधिकतम 12 टिकट तक बुक करने के लिए आधार जरूरी कर दिया गया है। जबकि पहले टिकट बुक कराने की संख्या अधिक होने के कारण दलाल अंधाधुंध टिकट बुक करते थे। ट्रेन में भीड़ बढ़ते ही वो पब्लिक से टिकट के बदले मनमाना पैसा वसूलने लगते थे।

घर से स्टेशन चेंज करना आसान

आईआरसीटीसी ने एक और फैसिलिटी प्रोवाइड कराने का डिसीजन लिया है। इसके तहत ई-टिकट बुक कराने के बाद भी पैसेंजर अपने बोर्डिग स्टेशन को अब चेंज कर सकेंगे। अभी तक यह सुविधा सिर्फ रेलवे काउंटर पर जाने से ही पैसेंजर्स को मिलती थी। लेकिन नये सिस्टम के तहत यह लाभ अब ई-टिकट लेने वाले पैसेंजर घर बैठे ले सकते हैं। यानी कि ट्रेन रवाना होने से 24 घंटे पहले पैसेंजर अपने बोर्डिग स्टेशन में चेंजेज कर सकते हैं। यह सुविधा ई-टिकट पर दर्ज स्टेशन से आगे वाले स्टेशन पर ही मिलेगी। इसका पालन करने वाले का ही स्टेशन चेंज होगा।

नये रूल्स से पैसेंजर्स को बहुत फायदा होगा। कोई भी मनमानी नहीं कर पाएगा। नये सिस्टम से आईआरसीटीसी के थ्रू अधिक से अधिक लोगों को टिकट मिल जाएगा।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी, लखनऊ

Posted By: Inextlive