- अब टीटीई नहीं 'लूट' पाएंगे आपकी बर्थ

- वेटिंग व आरएसी टिकट वाले रेलवे पैसेंजर्स को होगा सबसे ज्यादा फायदा, ट्रेन की खाली बर्थ का स्टेटस ऑनलाइन जान सकेंगे

-आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ग्राफिक्स के जरिए देख सकेंगे ट्रेन की खाली बर्थ, ट्रेन में तैनात टीटीई ब्लैक नहीं कर सकेंगे बर्थ

KANPUR। इंडियन रेलवे में सफर करने वाले पैसेंजर्स खासकर वेटिंग और आरएसी टिकट वाले पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। पैसेंजर्स की सुविधा और टीटीई की टिकटों के ब्लैक करने की मनमानी पर शिकंजा कसने के लिए आईआरसीटीसी ने फ्राइडे से रिजर्वेशन चार्ट के करंट स्टेटस को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है। आईआरसीटीसी पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि इसकी मदद से पैसेंजर अपने मोबाइल पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ट्रेन की खाली बर्थ की जानकारी ले सकेगा।

टीटीई की नहीं चलेगी मनमानी

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक कई बार वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर्स की कम्पलेंस आती हैं कि ट्रेन में बर्थ खाली होने के बावजूद कोच में तैनात टीटीई उनको बर्थ देने के बजाए पैसे लेकर दूसरे पैसेंजर्स को बर्थ रिजर्व कर देते हैं। रेलवे की शुरू की गई नई सेवा के बाद रिजर्वेशन सिस्टम पूरी तरह से पारदर्शी हो जाएगा।

वेटिंग टिकट वालों को बड़ी राहत

एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट सिस्टम से सबसे अधिक फायदा वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर्स को होगा। पैसेंजर्स आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन में खाली बर्थ का करंट स्टेटस ऑनलाइन देखकर टीटीई से ट्रेन की खाली बर्थ को रिजर्व करने का आवेदन कर सकते हैं।

कहां से खाली होगी बर्थ, ये भी पता चल जाएगा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक नई सेवा के माध्यम से पैसेंजर ऑनलाइन यह भी जान सकेगा कि ट्रेन की कौन सी बर्थ कहां खाली होगी और कहां से इसका रिजर्वेशन है। इसकी जानकारी पैसेंजर्स को ऑनलाइन मिलने से वह आसानी से घर बैठे करंट टिकट भी ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। अधिकारियों के मुताबिक रेलवे की नई सेवा से लाखों पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

ऐसे देख सकते हैं स्टेटस

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के होमपेज पर ही चा‌र्ट्स व वेकेंसी का ऑप्शन शो करेगा। जिसपर क्लिक करते ही स्क्रीन पर ट्रेन नंबर और जर्नी की डेट दिए हुए कॉलम में फिल करनी होगी। जिसके बाद पैसेंजर को उस ट्रेन के सभी कोचों का बर्थ स्टेटस दिखने लगेगा। कौन सी बर्थ किस स्टेशन से खाली है, आसानी से पता चल जाएगा।

पैसेंजर्स को मिलेगा यह लाभ

- ट्रेन की खाली बर्थ की जानकारी ले सकेंगे

- वेटिंग टिकट पैसेंजर्स स्टेटस देख खाली बर्थ रिजर्व करने का आवेदन कर सकेंगे

- टीटीई मनचाहे पैसेंजर्स को ब्लैक नहीं कर पाएंगे बर्थ

- पैसेंजर्स से टीटीई अब झूठ नहीं बोल पाएगा

- ट्रेन में कंफर्म बर्थ मिलना होगा आसान

- करंट टिकट कराने में काफी लाभदायक होगी यह सेवा

आंकड़े

- फ्79 पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन

- फ् लाख से अधिक पैसेंजर्स का प्रतिदिन आवागमन

- ब्0 हजार से अधिक ऑनलाइन रिजर्वेशन होते कानपुर में प्रतिदिन

- क् मार्च से रेलवे ने शुरु कर दी यह सेवा

कोट

पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह सेवा शुरू की है। जिसमें पैसेंजर्स आईआरसीटीसी की वेबसाइट में ग्राफिक्स के माध्यम से ट्रेन की खाली बर्थ का करंट स्टेटस जान सकेंगे।

- सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive