हंसते मुस्कुराते जश्न मनाते खिले चेहरे शायद अपना रिजल्ट पहले ही जानते थे, लेकिन इनके अंतर मन में एक सवाल यह भी था कि नंबर्स की इस रेस में कौन सबसे आगे रहा। सीआईएससीई के आईएससी रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स में अपने साथ ही फ्रेंड्स के रिजल्ट को जानने की बेकरारी देखने को मिली, लेकिन जब बारी सेलिब्रेशन की आई तो नंबर्स के गणित को भूल स्टूडेंट्स जोश और खुशी से लबरेज नजर आए।

- रिजल्ट देख स्टूडेंट्स के चेहरों पर आई चमक

- बेहतर रिजल्ट से पेरेंट्स व स्कूल्स ने जताई खुशी

DEHRADUN: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन का आईएससी का रिजल्ट सैटरडे को जारी हो गया। सिटी के स्कूल्स ने लास्ट ईयर की तरह इस बार भी बेहतर रिजल्ट दिया। हालांकि सर्वर डाउन होने से स्टूडेंट्स को थोड़ी निराशा जरूर हुई, लेकिन जैसे-जैसे रिजल्ट आए वैसे ही स्टूडेंट्स के चेहरे खिले दिखाई दिए। ट्वेल्थ में हर स्कूल का रिजल्ट करीब 9भ् परसेंट से अबव रहा। कई स्कूल्स का रिजल्ट तो क्00 परसेंट रहा। रिजल्ट में बेस्ट परफॉर्म करने वाले स्टूडेंट्स इतने एक्साइटेड हुए कि ग्रुप्स में स्कूल पहुंच गए, जिसके बाद स्टूडेंट्स के बीच जश्न का सिलसिला जारी हो गया।

ब्राइटलैंड के नैवेद्य टॉपर्स में

ब्राइटलैंड स्कूल के नैवेद्य बंसल ने स्कूल टॉप किया। स्कूल का ओवर ऑल रिजल्ट पिछले साल से भी बेहतर रहा। नैवेद्य ने 98.भ्0 परसेंट के साथ टॉपर्स में जगह बनाई। रिजल्ट पूरी तरह से फ्लैश न हो पाने के कारण नैवेद्य को सिटी टॉपर्स में बेस्ट परफॉमर माना गया। पीसीएम स्ट्रीम से नैवेद्य ने मैथेमैटिक और कंप्यूटर साइंस में क्00, फिजिक्स में 99 और कैमिस्ट्री में 9म् नंबर हासिल किए। ब्राइटलैंड की स्टूडेंट त्रिषला सिंह और प्रखर गुप्ता ने 98.ख्भ् मा‌र्क्स के साथ सिटी टॉपर्स की दौड़ में दूसरा स्थान हासिल किया।

हाई स्कोर के साथ बच्चे रहे आगे

ब्राइटलैंड से ही शांतनु त्रिपाठी ने पीसीएम स्ट्रीम से 98 परसेंट मा‌र्क्स के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया। शांतनु ने इंग्लिश में 9ब्, कंप्यूटर साइंस में क्00, फिजिक्स में 99 और मैथ में 99 मा‌र्क्स प्राप्त किए। सेंट जोसेफ्ज एकेडमी के करन डोडी को 97.ख्भ् परसेंट के साथ सिटी टॉपर्स में चौथे स्थान पर माना जा रहा है। टचवुड स्कूल के आयुष गर्ग भी 97 परसेंट के साथ टॉपर्स की दौड़ में शामिल रहे। द दून स्कूल के राघव कोठियाल ने स्कूल टॉप किया राघव ने 97.फ् मा‌र्क्स के साथ स्कूल टॉप किया। दून स्कूल के ही रितेश शिंदे ने 9म् मा‌र्क्स के साथ स्कूल टॉपर्स में दूसरे स्थान पर जगह बनाई।

सिटी में जश्न का माहौल

स्कूल्स के एकेडमिक सेशन का फ‌र्स्ट रिजल्ट सैटरडे को जारी हुआ। रिजल्ट के साथ ही सिटी में न सिर्फ घरों में बल्कि घर के बाहर भी जश्न का माहौल देखने को मिला। मंदिरों में जहां चढ़ावों की बरसात रही, वहीं रेस्टोरेंट्स और होटल्स में भी काफी भेड़ देखने को मिली। स्टूडेंट्स जहां फ्रेंड्स को ट्रीट दी, तो पेरेंट्स ने भी गिफ्ट्स की सौगात बच्चों को दी। इसी बीच रिलेटिव्स के बधाईयों का सिलसिला भी जारी रहा। इनकी अचीवमेंट पहले से की गई बेहतर तैयारी है। यह अपने करियर को लेकर बेहद कॉन्शियस है। इन सभी ने अपनी लाइफ के लिए फ्यूचर टारगेट्स को भी लगभग तय कर लिया है। इसी के आधार पर यह ब्राइट स्टूडेंट्स तैयारियों में भी जुट गए हैं।

डॉक्टर नहीं इंजीनियर बनना है

सिटी में 98.भ्0 परसेंट के साथ टॉपर्स की दौड़ में सबसे आगे माने जा रहे ब्राइटलैंड स्कूल के नैवेद्य बंसल के मदर नीता बंसल और पिता नितिन बंसल दोनों ही डॉक्टर हैं, लेकिन नैवेद्य अपने लिए इंजीनियरिंग में फ्यूचर तलाशना चाहते है। इसी लिए उन्होंने ट्वेल्थ में पीसीएम को चुना। नैवेद्य का मानना है कि वह इंजीनियर बनना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उनके ड्रीम को लेकर पेरेंट्स ने हमेशा सपोर्ट किया। शायद यही कारण है कि नैवेद्य ने जेईई मेन्स में भी बेहर स्कोर किया है। नैवेद्य ने टेंथ क्लास में स्कूल टॉप किया था। टेंथ में 97.म् परसेंट मा‌र्क्स के साथ सिटी टॉपर्स में दूसरे स्थान पर रहे थे।

बेहतर इंजीनियर बनना ड्रीम

बेहतरीन नंबर्स के साथ सिटी के टॉपर्स में 98.ख्भ् परसेंट के साथ दूसरे नंबर पर मानी जा रही। उन्होंने मैथेमटिक्स में 99, फिजिक्स में क्00, कंप्यूटर साइंस में क्00 और कैमिस्ट्री में 9म् मा‌र्क्स हासिल किए। त्रिषला सिंह फ्यूचर में इंजीनियर बनना चाहती है। उन्होंने अपनी सक्सेस के लिए अपने फादर कुंवर कौशल कुमार और स्कूल टीचर्स की बेस्ट गाइडेंस को श्रेय दिया। त्रिषला पिलहाल बिट्स पिलानी की तैयारी कर रही है इसके अलावा जेईई मेन में बेहतर स्कोर करने के बाद अब एडवांस की तैयारियों में लगी हैं।

मैथ में मिले क्00 मा‌र्क्स

ब्राइटलैंड स्कूल की वसुंधरा सिहं ने 97 परसेंट मा‌र्क्स हासिल किए। वसुंधरा ने इंग्लिश में 9भ्, मैथ में क्00, कंप्यूटर साइंस में 99 और फिजिक्स में 9ब् मा‌र्क्स हासिल किए। वसुंधरा के फादर आरजी सिंह गर्वनमेंट सर्वेट हैं, लेकिन अपनी बेटी को इंजीनियर बनाने की चाहत से उन्होंने बेटी को इंजीनियरिंग फील्ड की ही तैयारी कराई। अब वसुंधरा वेल्लौर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की तैयारी कर रही हैं।

Posted By: Inextlive