-काशी विद्यापीठ में इंडियन सोशियोलॉजिकल सोसाइटी का 40वां अधिवेशन कल से

- प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी इनॉगरेशन तो गवर्नर करेंगे अध्यक्षता

VARANASI : मशीनी तथा गला-काट कॉम्पटीशन के कारण मनुष्य कम उम्र से ही टेंशन व विभिन्न बीमारियों का शिकार हो जा रहा है। अमीर और अधिक अमीर तथा गरीब और अधिक गरीब होता जा रहा है। इन सामाजिक समस्याओं के समाधान पर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ख्9 नवंबर से होने वाले इंडियन सोशियोलॉजिकल सोसाइटी के ब्0वें अधिवेशन में मंथन किया जाएगा। यह जानकारी सोसाइटी के प्रेसिडेंट प्रो। आनंद कुमार ने दी। विद्यापीठ के सोशियोलॉजी डिपार्टमेंट में गुरुवार को मीडिया से कहा कि सोसाइटी के ब्0वें अधिवेशन का इनागरेशन प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी करेंगे। तीन दिवसीय इस अधिवेशन के इनागरल सेशन की अध्यक्षता गवर्नर राम नाईक करेंगे। कहा कि 'डेवलपमेंट, डायवर्सिटी व डेमोक्रेसी' अधिवेशन का मुख्य सब्जेक्ट है।

बच्चों को पकड़ाया जा रहा बंदूक

कहा कि कुछ देशों में स्कूल बंद कर अबोध बच्चों के हाथ में बंदूके पकड़ायी जा रही हैं। सोसाइटी में सामाजिक अपराध, अवांछनीय व्यवहार, मानव अस्मिता का संकट, आतंकवाद, नक्सलवाद जैसी गंभीर चुनौतियां सामने आ रही हैं। जीवन शैली के रूप में लोकतंत्र को विकसित करके इस चुनौती का समाधान खोजने का कार्य इस अधिवेशन की प्रियॉरिटी पर होगा। प्रो। आनंद ने कहा कि सोसाइटी में काफी बदलाव आया है। इसी सोसाइटी से टीचर व स्टूडेंट भी निकल रहे हैं। ऐसे में उच्च शैक्षिक संस्थाओं का माहौल भी बदला है। अधिवेशन में इस पर भी एक अलग से सेशन रखा गया है।

क्ख् देशों से जुटेंगे समाजविज्ञानी

अधिवेशन में क्ख् देशों से समाजविज्ञानी जुटेंगे। प्रोग्राम के आयोजक सचिव प्रो। रविप्रकाश पांडेय ने बताया कि इस अधिवेशन में क्ख् देशों के समाजशास्त्री जुट रहे हैं। इनमें अमेरिका, रूस, ब्राजील, पोलैंड, जर्मनी, साउथ अफ्रीका, नेपाल सहित अन्य देश के रिप्रेंजेटेटिव शामिल हैं। इस दौरान क्ख्00 रिसर्च पेपर पढ़े जाएंगे। बताया कि तीन दिनों तक चलने वाले इस अधिवेशन में उद्घाटन, समापन के अलावा विभिन्न सेशन भी चलेंगे। इस दौरान करीब क्ख्00 रिसर्च पेपर का वाचन किया जाएगा।

लगेगा बुक फेयर

अधिवेशन के दौरान एक बुक फेयर भी लगाया जाएगा। जिसमें दुनिया भर के राइटर की बुक्स को प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें अधिकतर समाजशास्त्र से रिलेटेड होंगी। पहले दिन रात में कल्चरल प्रोग्राम का भी आयोजन किया गया है।

जांचा कोना-कोना

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ख्9 नवंबर को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आगमन को लेकर कैंपस में गहमागहमी बढ़ गई है। गुरुवार को पूरे दिन ऑफिसर्स व सिक्योरिटी फोर्सेस का आना-जाना लगा रहा। इस दौरान विभिन्न जांच एजेंसियां अपने-अपने तरीके से विद्यापीठ का कोना-कोना जांचने-परखने में जुटी रहीं। कैंपस में बम डिस्पोजल स्क्वायड, एंटी सैबोटाज, इंटेलीजेंस डिपार्टमेंट की टीमों ने समारोह स्थल का भी मौका-मुआयना किया। वहीं इंटेलीजेंस टीम ने विभिन्न एंट्री पॉइंट्स, कर्मचारियों, अध्यापकों के आवासों व हॉस्टल्स के बारे में भी जानकारी एकत्र की। उन्होंने यूनिवर्सिटी के ऑफिसर्स से कैंपस में हेल्थ सेंटर के बारे में पूछताछ की। दूसरी ओर स्पोटर््स ग्राउंड में बन रहे हेलीपैड को अंतिम रूप देने में लगभग क्भ्0 मजदूर लगे हुए हैं। ग्राउंड में तीन हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। वहीं आस-पास के पेड़ों की डालियां काटी गई। दूसरी ओर कैंपस में साफ सफाई व रंग-रोगन का काम भी अंतिम दौर में था।

Posted By: Inextlive