सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा, दो दशक से ज्यादा लग गए एसटीपीआई को आने में

मेधावी छात्रों को मिलेगा रोजगार का अवसर, इंडस्ट्री के साथ होमवर्क शुरू

Meerut। वेदव्यासपुरी में आइटी पार्क स्थापित होने से मेरठ के मेधावी छात्रों के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे। नवाचार को बढ़ावा मिलेगा तो नई कंपनियां भी आइटी सेक्टर में कदम रखेंगी। इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का जमाना है। चाहे राजनैतिक दल हों या फिर मार्केटिंग, हर क्षेत्र में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स की डिमांड है। यह बातें मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कहीं।

27 साल बाद आया एसटीपीआई

शुक्रवार को सॉफ्टवेयर टेक्नालॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) के द्वारा इंटरेक्टिव मीट का आयोजन किया गया। इसमें आइटी और आइटी इंडस्ट्रीज से जुड़े उद्योगपतियों के साथ चर्चा की गई। मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि एसटीपीआइ 1991 में स्थापित हुई थी। इसका उद्देश्य था कि आइटी इंडस्ट्री के विकास को प्रोत्साहन दिया जाएगा। लेकिन अफसोस की बात है कि एसटीपीआइ को मेरठ पहुंचने में 27 साल लग गए। इसके लिए पिछली सरकारें जिम्मेदार हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने यह कार्य करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि मेरठ में इंजीनिय¨रग करने के बाद मेधावी छात्र देश के अन्य हिस्सों में रोजगार के लिए भटकते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आइटी पार्क स्थापित होने से उन्हें रोजगार की जमीन भी मिलेगी और आसमान भी।

अभी तक कनेक्टिविटी का अभाव

उन्होंने कहा कि मेरठ के मेधावी नये प्रोजेक्ट बनाते हैं, लेकिन उनके नवाचार को उड़ान नहीं मिल पा रही थी। जिससे मेरठ पिछड़ रहा था। अब इस क्षेत्र में भी रोजगार के नये अवसरों के साथ मेरठ अपनी मौजूदगी दर्ज कराएगा। उन्होंने कहा कि मेरठ में विकास न होने की एक वजह कनेक्टिविटी का अभाव भी रहा है, जो अब दूर हो गई है। एसटीपीआइ के डायरेक्टर रजनीश अग्रवाल ने बताया कि आइटी पार्क का सिविल वर्क 80 फीसद पूरा हो चुका है। तीन से चार महीने में आइटी पार्क तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कंपनियों को अब नोएडा नहीं जाना पड़ेगा। उनके सारे कार्य आइटी पार्क से हो सकेंगे। इस मौके पर एसटीपीआइ के अन्य अधिकारियों में गणेश नायक, सूर्य कुमार पटनायक, डिपार्टमेंट ऑफ आइटी उप्र के कंसल्टेंट उदय सिंह सहित अन्य वक्ताओं ने भी अपनी बात रखी।

Posted By: Inextlive