सिविल लाइंस डिपो के सामने सवारी बैठाने वाली प्राइवेट बसें निशाने पर, तीन पर कार्रवाई

सीसीटीवी कैमरे से रखेंगे नजर, आरटीओ, निगम और पुलिस मिलकर करेंगे कार्रवाई

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अगर आप सिविल लाइंस डिपो जाकर अपने संबंधित एरिया की बस पकड़ना चाहते हैं तो डिपो परिसर के बाहर चार-पांच प्राइवेट बसें हर वक्त दिखाई पड़ जाती हैं. इन बसों का संचालन पूरी तरह से समाप्त किए जाने को लेकर परिवहन निगम ने पुख्ता रणनीति तैयार कर ली है. आरटीओ ऑफिस द्वारा गुपचुप तरीके से सोमवार को डिपो के सामने खड़ी तीन प्राइवेट बसों को पकड़ा और उसे सिविल लाइंस कोतवाली में बंद करा दिया.

वसूला गया 32 हजार जुर्माना

सिविल लाइंस डिपो के सामने एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला की अगुवाई में सोमवार को प्राइवेट बसों के खिलाफ धरपकड़ का अभियान चलाया गया. डिपो के सामने सवारी भरने के खिलाफ यूपी-65 बीटी 8070, यूपी-70 8421 व यूपी-70 ईटी 2682 को कोतवाली में बंद कर 32 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया.

निगरानी के लिए लगेगी सीसीटीवी

प्राइवेट बसों के संचालन पर अंकुश लगाने के लिए सिविल लाइंस डिपो के मुख्य द्वार पर चार सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना बनाई गई है. इसके लिए चार कैमरा दस मई तक मुख्य द्वार के आसपास लगा दिए जाएंगे. डिपो के एआरएम दीपक चौधरी की मानें तो कई बार यह शिकायतें मिली हैं कि डिपो के मुख्य द्वार तक सवारी बैठाने के लिए प्राइवेट बसें आ जाती हैं. ऐसी बसों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

तीन विभाग करेंगे संयुक्त कार्रवाई

परिवहन निगम के प्रयागराज परिक्षेत्र के आरएम टीकेएस बिसेन की ओर से प्राइवेट बसों के अवैध तरीके से संचालन के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाने के लिए अप्रैल के तीसरे सप्ताह में एसएसपी अतुल शर्मा और परिवहन विभाग के एआरटीओ प्रवर्तन को पत्र लिखा गया था. श्री बिसेन ने बताया कि दोनों विभागों द्वारा बारह मई तक गुपचुप तरीके से और उसके बाद लगातार धरपकड़ का अभियान चलाने का आश्वासन दिया गया है.

परिवहन निगम की नियमावली के अनुसार किसी भी डिपो की एक किमी की परिधि में प्राइवेट बसों का संचालन अवैध माना जाता है. इसको लेकर कई शिकायतें आ चुकी हैं इसलिए गुपचुप तरीके से अभियान चलाने की योजना बनाई गई है.

-टीकेएस बिसेन, आरएम उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम प्रयागराज परिक्षेत्र

परिवहन निगम के आला अधिकारियों से वार्ता के बाद प्राइवेट बसों को पकड़ने के लिए गुपचुप अभियान शुरू किया गया है. पहले दिन अवैध तरीके से सवारी भरने पर तीन बसों को बंद करके जुर्माना वसूला गया है.

रविकांत शुक्ला, एआरटीओ प्रवर्तन

Posted By: Vijay Pandey