-कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में नगर निगम ऑफिसर्स ने केडीए पर आईटीएमएस के लिए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन न लिए जाने का लगाया आरोप

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में 32 करोड़ से 68 चौराहों पर लगा आईटीएमएस (इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टमम) चोरी की बिजली से चल रहा है। 1 साल से ऊपर का वक्त बीत चुका है, लेकिन अभी तक केडीए ने इसके लिए कनेक्शन तक नहीं लिया है। ट्यूजडे को कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी पोल नगर निगम ने खोल दी। कमिश्नर ने इस पर गहरी आपत्ति जताई और केडीए को सख्त निर्देश दिए कि जल्द बिजली कनेक्शन लिया जाए। इसमें आने वाला पूरा खर्च भी केडीए उठाएगा।

26 चौराहों पर आईटीएमएस

स्मार्ट सिटी के तहत 24 चौराहों पर ऑनलाइन चालान काटने की सुविधा होगी। विजय नगर और बड़ा चौराहा पर ऑनलाइन चालान काटे जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी के तहत 24 अन्य चौराहों पर आईटीएमएस सिस्टम लगाया जाएगा। इसमें 8 चौराहों पर ऑनलाइन चालान काटने की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इन चौराहों पर आरएलवीडी, एसवीडी, एएनपीआर कैमरे लगाए गए हैं।

------------

5 साल तक मेंटेनेंस

कमिश्नर ने सिग्नल लगाने वाले ठेकेदार को भी सख्त निर्देश दिए कि एग्रीमेंट के तहत 5 साल तक मेंटेनेंस करना ही होगा। 5 साल बाद नगर निगम मेंटेनेंस करेगा और लाइट की व्यवस्था भी नगर निगम ही देखेगा। मीटिंग में नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, एसपी टै्रफिक सुशील कुमार, आरटीओ प्रवर्तन राकेश कुमार, एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव सहित स्मार्ट सिटी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

------------

आईटीएमएस के लिए बिजली कनेक्शन लेने में आने वाले खर्च को केडीए ही वहन करेगा। इसमें लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

-सुभाष च्रंद्र शर्मा, कमिश्नर, कानपुर मंडल।

--आईटीएमएस के लिए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन लिया जाएगा। प्रोजेक्ट पहले का है। फाइल देखी जा रही है, इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन केडीए या किसी दूसरे डिपार्टमेंट को लेना था। -- एसपी सिंह, सेक्रेटरी केडीए

Posted By: Inextlive