RANCHI : प्रधानमंत्री बनने के महज तीन माह बाद रांची आए नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की दोपहर झारखंड को छह सौगातें दीं। उन्होंने इन योजनाओं का उदघाटन, शिलान्यास और शुभारंभ किया।

7म्भ् केवी की रांची-धर्मजयगढ़ ट्रांसमिशन लाइन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7म्भ् केवी की रांची-धर्मजयगढ़ परियोजना का उद्घाटन किया। यह झारखंड की पहली अंतर-क्षेत्रीय ट्रांसमिशन लाइन है, जो पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र को आपस में जोड़ती है। करीब क्म्00 करोड़ रुपये की लागत से फ्9ख् किमी तक 7म्भ् केवी की यह लाइन झारखंड की रांची और छत्तीसगढ़ के धर्मजयगढ़ के बीच बनी है। यह लाइन न केवल राष्ट्रीय ग्रिड को मजबूत करेगी, बल्कि अंतर-क्षेत्रीय ट्रांसमिशन क्षमता भी सुधारेगी।

एनटीपीसी के नॉर्थ कर्णपुरा थर्मल पावर प्लांट के प्रोजेक्ट की शुरुआत

पीएम ने एनटीपीसी के क्7ब्0 सुपर थर्मल पावर प्लांट के प्रोजेक्ट की शुरुआत की। नॉर्थ कर्णपुरा में प्रस्तावित इस पावर प्लांट का शिलान्यास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था, लेकिन तकनीकी कारणों से इसकी शुरुआत नहीं हो पाई थी। इसका काम पूरा होने से झारखंड में बिजली की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

इंडियन ऑयल का जसीडीह टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री ने पारादीप से जसीडीह तक पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा बनाई गई पाइपलाइन का ऑनलाइन उद्घाटन किया। जसीडीह तक बनी इस पाइपलाइन को खूंटी तक पहुंचाने की भी तैयारी है।

नेशनल डिजिटल लिटरेसी मिशन की लांचिंग

प्रधानमंत्री ने रांची में नेशनल डिजिटल लिटरेसी मिशन की शुरुआत की। इस मिशन के तहत देश के हर परिवार के एक व्यक्ति को डिजिटल लिटरेट बनाना है। यह प्रधानमंत्री के डिजिटल भारत अभियान का एक अभिन्न अंग है। झारखंड के पांच जिलों में इस योजना के तहत ख्0 हजार लोगों को आईटी की बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी रांची सेंटर का शिलान्यास

नरेंद्र मोदी ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के रांची सेंटर का भी शिलान्यास किया। रांची में इस सेंटर की शुरुआत के लिए झारखंड सरकार ने भ् एकड़ जमीन दी है, जिस पर म्भ् करोड़ रुपए भारत सरकार खर्च करेगी। कैंपस दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। यहां हर साल क्000 स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह सेंटर भारत सरकार के डिजिटल लिटरेसी मिशन में मील का पत्थर साबित होगा।

एसटीपीआई में नई इन्क्यूबेशन सुविधा की आधारशिला

पीएम नरेंद्र मोदी ने सॉफ्टेवयर टेक्नोलॉजी पा‌र्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) के रांची सेंटर में नई इनक्यूबेशन सुविधा की आधारशिला रखी। करीब क्ब् करोड़ की लागत से ख्ख्000 स्क्वायर फीट में बना यह सेंटर स्टार्ट-अप कंपनियों और यंग बिजनेसमेन की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा।

Posted By: Inextlive