- क्लासिकल फिल्मों के साथ ही मसाला फिल्मों का लगा तड़का

- बेहतरीन फिल्मों के कलेक्शन का हुआ प्रदर्शन

ALLAHABAD: सांस्कृतिक विरासत की संगम नगरी में फ्राइडे से पांचवें जागरण फिल्म फेस्टिवल का शुभारम्भ हो गया। उत्तर मध्य सांस्कृतिक केन्द्र में शुरू हुए दो दिवसीय फिल्म फेस्टिवल में कई बेहतरीन फिल्मों को देखने का मौका सिटी के लोगों को मिलेगा। फ्राइडे से फेस्टिवल का आगाज गुजरे जमाने की कामयाब फिल्मों में शुमार विमल राय द्वारा निर्देशित 'बंदिनी' से हुआ। अंग्रेजों के अत्याचारों के खिलाफ एक नौजवान की कहानी को दर्शाने वाली ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों की कैटेगाी में 'बंदिनी' फिल्म ने लोगों को जहां क्लासिक फिल्मों की याद दिला दी, वहीं शाम को 'गुलाब गैंग' जैसी फिल्मों ने लोगों को आज के सिनेमा के नए अवतार का अहसास कराया। जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया।

फिल्मी हस्तियों का लगा रहा जमावड़ा

पांचवें जागरण फिल्म फेस्टिवल में सिटी की नामचीन हस्तियों के साथ ही बालीवुड की हस्तियों का भी जमवाड़ा लगा रहा। फ्राइडे को फेस्टिवल का इनॉग्रेशन इलाहाबाद मंडल के कमिश्नर बादल चटर्जी ने किया। इस दौरान इलाहाबाद जोन के आईजी मुथा अशोक जैन, मुख्य अभियंता विद्युत विभाग वितरण इं। एके सिंह के साथ ही फिल्म इंड्रस्टी से आए निर्देशक संदीप ए वर्मा मौजूद रहे। दर्शकों से मुखातिब होते हुए फिल्म निर्देशक संदीप ए वर्मा ने फिल्म के निर्माण से जुड़े लोगे के सवालों के जवाब भी दिए। फिल्म फेस्टिवल के पहले दिन तीन फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। इसमें विमल राय द्वारा निर्देशित 'बंदिनी' फिल्म ने जहां लोगों को क्लासिक फिल्मों की याद दिलायी, वहीं संदीप ए वर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म 'मंजूनाथ' में आईआईएम लखनऊ के पासआउट एक अधिकारी द्वारा पेट्रोल माफियाओं से लड़ते हुए काल के गाल में समाने की कहानी को बेहद रचनात्मक ढंग से दर्शाया गया था। आखिर में बुंदेलखण्ड के गांव पर आधारित सौमिक सेन की फिल्म 'गुलाब गैंग' का प्रदर्शन हुआ। फिल्म फेस्टिवल में पहुंच लोगों ने भी इसे बेहद पसंद किया। लोगों ने भी फिल्म फेस्टिवल की तारीफ करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन इलाहाबाद शहर की समृद्धशाली संस्कृति को बढ़ाने का काम करते हैं। इस मौके पर दैनिक जागरण के महाप्रबंधक गोविंद श्रीवास्तव ने स्वागत व संपादकीय प्रभारी अवधेश गुप्त ने आभार ज्ञापित किया। संचालन फिल्म समीक्षक विनोद अनुपम ने किया।

आज भी तीन बेहतरीन फिल्में दिखाई जाएंगी

फिल्म फेस्टिवल के दूसरे दिन भी तीन शानदार फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें साई कबीर द्वारा निर्देशित फिल्म रिवाल्वर रानी के साथ ही क्97क् के बंाग्लादेश के शुरुआती विद्रोह पर आधारित फिल्म चिल्ड्रेन ऑफ वार, बिजली चोरों पर आधारित फिल्म कटियाबाज का प्रदर्शन भी किया जाएगा। कटियाबाज फिल्म एक ऐसे महिला इंजीनियर की कहानी पर आधारित है जो बिजली चोरी को रोकने के लिए सभी तरह के उपाय करती है।

Posted By: Inextlive