छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जमशेदपुर कैनल क्लब की ओर से इस बार 21 दिसंबर से डॉग शो का आयोजन किया जा रहा है। जेआरडी टाटा स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स के हॉकी ग्राउंड में होने वाले इस डॉग शो में सैकड़ों डॉग भाग लेंगे। अब तक देश भर से 254 डॉग की इंट्री इसके लिए हो चुकी है।

मंगलवार को जेआरडी टाटा स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स सभागार में कैनल क्लब के प्रेसिडेंट एएन मिश्रा ने बताया कि इस बार 65वें, 66वें और 67वें चैम्पियनशिप के लिए तीन ¨रग बनाए गए हैं। इसमें 21 दिसंबर को सभी श्वान के अनुशासन की जांच होगी जबकि 22 व 23 दिसंबर को 10 श्रेणी में सभी श्वान के नस्ल, बेस्ट ब्रीड, ¨रग ऑफ द बेस्ट इन ¨रग, रिचर्व ब्रीड व बेस्ट पपी की प्रतियोगिता होगी। इसका उद्घाटन टाटा स्टील के सीइओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन करेंगे। वहीं, शो की सचिव रूचि नरेंद्रन ने बताया कि इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए दिल्ली, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, हैदराबाद, भुवनेश्वर व जमशेदपुर से श्वान शहर पहुंच रहे हैं। क्लब की ओर से ऐसा पहली बार हो रहा है कि 2018 में दो बार, जनवरी और अब दिसंबर में चैम्पियनशिप हो रहे हैं। इस प्रतियोगिता में सबसे अनुशासित श्वान के लिए टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा स्पॅंज, टिनप्लेट कंपनी, टाटा पिग्मेंट के श्ववानों के लिए खिताबी जंग होगी।

आ रही गोल्डन रिटीवर

प्रेसवार्ता में विश्वनाथ रॉय ने बताय कि इस प्रतियोगिता में कोलकाता से गोल्डन रिटीवर भी आ रही है। उसका रिकार्ड है कि उसने 2018 में दिल्ली, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, हैदराबाद और भुवनेश्वर में हुए चैम्पियनशिप में से एक में भी नहीं हारी है। इस ब्रीड की शुरूआती कीमत 15 से 25 लाख रुपये है। वहीं, उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में बैंगलुरू के नीरज शेट्टी की अफगान हाउंड, बैंगलुरू से दो डोबरमैन व दिल्ली से हस्की आ रहे हैं जो कई चैम्पियनशिप जीत चुके हैं।

टाटा स्पंज लिमिटेड के चेयरमैन एएन मिश्रा के अनुसार जमशेदपुर में एयरपोर्ट नहीं होना क्लब को खलता है। अगर यहां भी एयरपोर्ट की सुविधा होती तो विदेशों से भी कई श्वान की इंट्री चैम्पियनशिप में होती। रांची सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है लेकिन एनएच-33 की सड़क की स्थिति भी बहुत बेहतर नहीं है इसके कारण ज्यादा इंट्री नहीं आते हैं।

इन ब्रीड पर रहेगी नजर

जापानी ब्रीड अकिता, अफगान हाउंड, साइबेरियन हस्की, फॉक्स टेरर, चिवावा, अमेरिकन कॉकर स्पेनियल, विपट, पग, पॉम, स्पीड्ज, जर्मन शेफर्ड, लेब्राडोर, गोल्डन रिटीवर, डेसहाउंड, बुल मेस्टिफ, ग्रेट डेन, डोबरमैन, बॉक्सर, बीगल।

ये होंगे जज

अनुशासन : जे रंगराजन व एमआर मंजूनाथ

ऑल ब्रीड शो : माइकल पापाडातोस (ग्रीस), तोरचाइ चंतराकुम (थाइलैंड), जिरा सतापुनाकिरी (थाइलैंड), वॉंग जॉंग ली (कोरिया), सुदेसना पन भोनजो (कोलकाता), सुदेशना मित्रा (कोलकाता), देबांगना डे (कोलकाता), टितीर बनर्जी (कोलकाता)व सुदीप्त शंकर भादुरी (कोलकाता)।

Posted By: Inextlive