JAMSHEDPUR : चौथी फेल, आठवीं फेल और एक मैट्रिक पास। ये उन शातिर अपराधियों को शैक्षिक प्रोफाइल है जो पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया इलाके में डॉक्टर, शिक्षक व बैंक एजेंट जैसे पढ़े लिखे लोगों के लिए सिरदर्द बने हुए थे। इन अपराधियों को मेले में जमीन पर पड़ा एक मोबाइल हाथ लगा तो ये इलाके के आतंक ही बन बैठे थे। चाकुलिया इलाके का शायद ही ऐसा कोई संपन्न व्यक्ति था, जिसकी फोन की घंटी बजाकर इन्होंने अच्छी खासी मोटी रकम लेवी के रूप में न मांगी हो। ये शातिर अपराधी नक्सलियों के नाम पर लेवी वसूला करते थे। चाकुलिया थाना की पुलिस टीम ने इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इनके पास से पांच मोबाइल और सिमकार्ड भी बरामद किए गए हैं।

ऐसे दबोचे गए

आरोपितों ने सहारा के एजेंट दिनेश गोप से दो लाख रुपये लेवी मांगी तो दिनेश ने उनके खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। घाटशिला अनुमंडल पदाधिकारी रणवीर सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया। इसी टीम ने लेवी मांगने वालों की गिरफ्तारी कर ली। इन अपराधियों ने चाकुलिया के होम्योपैथ चिकित्सक पंकज महतो से आरोपितों ने एक लाख और शिक्षक से 80 हजार रुपये लेवी की वसूली थी।

सरगना पकड़ से दूर

लेवी वसूली का सरगना बंगाल निवासी विश्वजीत पुलिस की गिरफ्त से दूर है। सबसे पहले मामले में चाकुलिया के मनोरंजन हेम्ब्रम, इंद्रजीत पातर और हरिशचंद्र पातर पकड़े गए थे इसके बाद बंगाल के अरविंद महतो और पिंटू महतो पकड़े गए।

किसी का नहीं है आपराधिक रिकॉर्ड

बुधवार को वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अनूप बिरथरे ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों का कोई भी आपराधिक इतिहास नहीं रहा है। उन्होंने बताया कि चाकुलिया और इसके आस-पास के दुकानदारों, चिकित्सकों, ठेकेदारों को ये आरोपित लेवी वसूलने के लिए लगातार फोन पर कर रहे थे।

हाट में मिले मोबाइल से मांग रहे थे लेवी

एसएसपी ने बताया कि चाकुलिया के हाट बाजार में गिरफ्तार आरोपितों को गिरा हुआ मोबाइल मिला था। इसी मोबाइल का इस्तेमाल कर लेवी वसूली के लिए फोन किया जा रहा है। कभी मनोरंजन हेम्ब्रम, कभी अरविंद महतो और पिंटू महतो ने अलग-अलग लोगों को फोन कर लेवी मांगी। इनमें मनोरंजन हेम्ब्रम मैट्रिक पास है। हरिश्चंद्र कक्षा चार (चौथी फेल), अरविंद ने कक्षा आठ तक की पढ़ाई की है।

Posted By: Inextlive