छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: साकची पुलिस ने भोले-भाले युवक युवतियों को नौकरी दिलाने का हवाई सपना दिखाकर लगभग तीन हजार भोले-भाले लोगों से एक करोड़ से अधिक की राशि हड़पने का मामला का खुलासा हुआ है. छापेमारी करने गयी पुलिस के साथ गिरोह के सदस्यों ने मारपीट करते हुए उनके सर्विस रिवाल्वर छिनने की कोशिश की. हालांकि पुलिस ने हंगामे के बीच ही पूरे फर्जीवाड़े का पर्दाफाश करते हुए होटल की संचालिका समेत गिरोह के 13 सदस्यों को हिरासत में ले लिया है. मारपीट में पुलिस के जवान इम्तियाज खान व वासुकी दूबे को चोटें आई. पुलिसकर्मियों से मारपीट, सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने, भोले-भाले लोगों को प्रलोभन देकर ठगी करने का मामला स्थानीय संचालक निशांत सिन्हा व मुख्य संचालक पटना निवासी शुभम खत्री के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. पूछताछ में भुक्तभोगी युवक युवतियों ने बताया कि उनसे सदस्य बनने के लिए 6000 रुपये लिए जाते थे. इसके बाद कहा जाता था कि दो नए सदस्य बनाते हैं तो आपको 1000 रुपये दिए जाएंगे. लालच में आकर पिछले छह माह में 3000 से अधिक सदस्य चेन सिस्टम के माध्यम से बना लिए गए हैं. घटना की जानकारी मिलते ही सिटी एसपी प्रभात कुमार साकची थाना पहुंचे और आरोपित से पूछताछ किया. उन्होंने कहा कि जो भी दोषी होंगे उनपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. वहीं साकची थाना में होटल संचालक के पक्ष में पैरवी करने वालों का तांता लगा रहा. जिसमें नेता, संस्था से लेकर धार्मिक संगठन के लोग शामिल थे.

पुलिस ने की छापेमारी

घटना के संबंध में जानकारी देते हुए साकची थाना प्रभारी राजीव कुमार सिंह ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली कि साकची नायडू टावर स्थित मारवाड़ी भोजनालय के दूसरे तल्ले पर शहर व शहर से बाहर ग्रामीण इलाके के भोले-भाले युवक-युवतियों को नौकरी दिलाने, रुपये दो गुने कर देने का खेल चल रहा है. सूचना मिलते ही साकची थाना प्रभारी राजीव कुमार पुलिस बल के साथ मारवाड़ी भोजनालय के दूसरे तल्ले पर स्थित बैंक्वेट हॉल पहुंची. पुलिस को देखते ही पहले तो होटल की संचालिका अनुराधा गोयनका पुलिस से बदसलूकी की. उसने पुलिस को चुनौती देते हुए कहा कि आप किसके इजाजत से मेरे होटल में प्रवेश किए और मेरे क्लाइंड को परेशान कर रहे हैं. होटल संचालिका के उत्तेजित होने के बाद इनक्रेडिबल एडुकेयर लिमिटेड के नाम से चला रहे गोरखधंधा के संचालक निशांत सिन्हा व उसके सहयोगी पुलिस के जवानों से भीड़ गए. पुलिस कर्मियों के साथ हाथा-पाई कर घायल कर दिया. हालांकि पकड़ाने से पहले ही निशांत सिन्हा भागने में सफल हो गए. जबकि पुलिस ने 13 युवक-युवतियों को हिरासत में ले लिया है. उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. जिस समय छापेमारी की गयी होटल के हॉल में 250-300 सदस्य थे.

कंप्यूटर व रसीद जब्त

साकची पुलिस को सूचना मिली कि गोरखधंधा करने वाली कंपनी इनक्रेडिबल एडुकेयर लिमिटेड का कार्यालय उलीडीह थाना अंतर्गत डिमना रोड स्थित टीवीएस शोरूम के बगल में है. साकची थाना प्रभारी ने उलीडीह थाना प्रभारी से संपर्क कर छापेमारी की. छापेमारी में पुलिस ने कार्यालय में छापा मारकर कंप्यूटर, रसीद व अन्य कागजात जब्त किए.

सपना दिखाकर करता था ठगी

पूछताछ में पुलिस को जानकारी मिली कि वह भोले-भाले लोगों को किसी होटल के हॉल में बुलाकर उसे प्रोजेक्टर के माध्यम से इनक्रेडिबल एडुकेयर लिमिटेड दिखाकर बताया जाता था कि कैसे वह इस कंपनी से जुड़कर आज कार में घुम रहे हैं. रुपये व डालर के बिछावन पर सोते हैं. कैसे जीरो से हीरो बने हैं आदि के बारे में बताया जाता था. थाना प्रभारी राजीव कुमार सिंह ने बताया कि किसी अच्छे स्थान पर जाकर, कार में बैठकर फोटो खिंचवाते थे, और भोले-भाले ग्रामीण युवक-युवतियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाता था. फोटो देखकर गरीब तबके के लोग कंपनी के चक्कर में फंस जाते थे. एक के बाद दूसरा व दूसरा के बाद तीसरा चेन सिस्टम में फंसते जाते थे.

लिए गए हिरासत में

- अनुराधा गोयनका, आशियाना अनंतरा मानगो

- रवि गोयनका, आशियाना अनंतरा मानगो

- अंजना महतो, न्यू बाराद्वारी सीतारामडेरा

- मनमोहनी महतो, राखा कॉपर जादूगोड़ा

- सविता कुमारी, छोटा गम्हरिया

- पूजा कुमारी, सरजामदा, परसुडीह

- देवेंद्र गुप्ता, भुइयांडीह ग्वालाबस्ती

- आकाश कुमार, आदर्शनगर डिमना रोड उलीडीह

- रवि महतो, आदित्यपुर

- देवेंद्र कुमार, कीताडीह परसुडीह

- अनिमेश कुमार महतो, देशबंधु लाइन मानगो

- मुकेश कुमार, चांडिल

- राजकुमार कुशवाहा, सरजामदा, परसुडीह

Posted By: Kishor Kumar