जमशेदपुर : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिला प्रशासन बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में वृहद कार्यक्रम करेगा. इसकी तैयारी को लेकर उपायुक्त अमित कुमार व वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे ने मंगलवार को समाहरणालय सभागार में बैठक की. इसमें जिला के वरीय पदाधिकारियों व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल हुए. उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सहभागितापूर्ण तरीके से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा.

सुबह 6 बजे रिपोर्टिग

सुबह छह बजे तक सभी लोग गोपाल मैदान में एकत्र हो जाएं. यदि उस दिन मौसम खराब रहा तो विकल्प के तौर पर मोहन आहूजा बैडमिंटन स्टेडियम में व्यवस्था रहेगी. जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि सातवीं कक्षा से ऊपर के बच्चों का योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल कराना सुनिश्चित कराएं. जमशेदपुर के विभिन्न कॉलेज से भी समन्वय स्थापित कर छात्र-छात्राओं की सहभागिता सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया गया.

13 जून योगाभ्यास शुरू

उपायुक्त ने कहा कि समाज के हर क्षेत्र के लोग समारोह में शामिल हों. इसके लिए सभी पदाधिकारी अपने प्रभावी क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का प्रयास करें. विभिन्न संगठनों से वार्ता करके उन्हें योग समारोह में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाए. उपायुक्त ने प्रखंड और पंचायत स्तर पर भी खुले जगहों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए जगह चिह्नित करने की जिम्मेदारी पदाधिकारियों को दी. पतंजलि योगपीठ के प्रशिक्षकों को निर्देश दिया कि वे 13 जून से नियमित योगाभ्यास कराना शुरू कर दें.

डीडीसी की अध्यक्षता में बनी समिति

योग दिवस को सफल बनाने के लिए उपायुक्त ने उपविकास आयुक्त विश्वनाथ माहेश्वरी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की. समिति गोपाल मैदान स्थित मुख्य समारोह स्थल की साफ.-सफाई के लिए महाप्रबंधक, जुस्को, समारोह स्थल पर मंच निर्माण, टेंट व कारपेट की व्यवस्था के लिए विशेष पदाधिकारी, जमशेदपुर अक्षेस, समारोह स्थल पर चिकित्सा शिविर व एंबुलेंस के लिए सिविल सर्जन को जिम्मेदारी दी गई. पंचायती राज पदाधिकारी को प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर भी निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम आयोजित कराने का निर्देश दिया. इस बैठक में उपविकास आयुक्त, अपर उपायुक्त, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, निदेशक डीआरडीए, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के अलावा टाटा स्टील, जुस्को व पतंजलि योगपीठ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे.

Posted By: Kishor Kumar