दिनभर गर्मी शाम को मौसम हुआ कूलकूल

2019-05-23T06:00:47+05:30

JAMSHEDPUR: शहर में बुधवार को तेज गर्मी की वजह से लोग दिनभर परेशान रहे। शाम सात बजे तेज गरज के साथ आये बादल से छुटपुट बारिश से लोगों को कुछ राहत मिली। बुधवार को दिन में 43.0 डिग्री सेल्सियस तापमान होने से सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। बताते चले कि मौसम विभाग ने बुधवार को बारिश का अनुमान जताया था शाम को अये बादल और तेज गरज के साथ बारिश होने से लोगों को गर्मी से निजात मिली। वहीं देर रात तक बादल और बिजली चमकती रही। मौसम विभाग ने बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। अधिकतम तापमान सामान्य से 2.0 और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 1.4 और न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस बढ़ा है। बुधवार को शहर की आ‌र्द्रता अधिकतम 85 और न्यूनतम 19 प्रतिशत दर्ज किया गया। तापमान बढ़ने पर गर्मी से लोग हलकान रहे।

आज से घटेगा तापमान

मौसम पूर्वानुमान के तहत बताया गया कि आने वाले छह दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 23 मई को शहर में तीन मिमी तक बारिश हो सकती है। वहीं तापमान घटकर 41.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले छह दिनों तक राज्य के दक्षिणी, मध्य और उत्तर-पूर्वी जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

काउंटिंग मिलेगा मौसम का साथ

गुरुवार को लोकसभा चुनाव का मतगणना होना है। मौके पर मतगणना स्थल जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज परिसर में विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों के जिले भर के कार्यकर्ता जुटेंगे। ऐसे में मौसम भी उनका साथ देगा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को शहर और आसपास के क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है।

चाईबासा का पारा पहुंचा 44 पार

पश्चिम सिंहभूम में हीट वेव के कारण लगातार तापमान में वृद्धि हो रही है। बुधवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा है। शहर का तापमान 44 डिग्री तापमान से अधिक रहा। तापमान में वृद्धि और हीट वेव के कारण जिला में लू भी काफी चल रहा है। लू चलने से अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। लू चलने से सुबह से ही सड़कों पर सन्नाटा छा रहा है। गर्मी को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी दे दी गई है। मौसम विभाग अनुसार तापमान में आने वाले दिन 1-2 डिग्री की बढ़ोत्तरी और होने की उम्मीद है। लोग घरों से निकलने से कतराने लगे हैं। गर्मी को देखते हुए जरुरी कार्य से बाहर निकलने वाले लोग पूरे शरीर को ढक कर ही निकल रहे हैं। बड़ी गर्मी को देखते हुए सामाजिक संस्थाओं के द्वारा जगह-जगह पानी का स्टॉल लगाये गये हैं। जबकि बुधवार देर शाम मौसम विभाग ने अत्याधिक गर्मी के कारण उच्च दाब बनने की वजह से मौसम करवट लेने का अनुमान जताया है। जिसमें जिले के कुछ हिस्सों में मध्यम दर्जे का मेघ-गर्जन तथा हल्के दर्जे की वर्षा होने की संभावना है।

inextlive from Jamshedpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.