>Ranchi : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन धन योजना का गुरुवार को रांची समेत पूरे देश में शुभारंभ हुआ। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जन धन योजना का शुभारंभ किए जाने के उपरांत रांची में शाम ब्.ब्0 बजे केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने इस योजना का आगाज किया। इसे लेकर बीएनआर चाणक्य होटल में आयोजित समारोह में चीफ गेस्ट के रूप में सीएम हेमंत सोरेन के अलावा सांसद रामटहल चौधरी, सांसद सुनील सिंह, सांसद वीडी राम, सांसद भूपेंद्र यादव, विधायक सीपी सिंह, नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा, चीफ सेक्रेटरी सुधीर प्रसाद, रांची के डीसी विनय कुमार चौबे, बैंक ऑफ इंडिया के सीएमडी बीपी शर्मा और स्टेट बैंक के जेनरल मैनेजर देवाशीष राय मौजूद थे। गौरतलब है कि इस साल क्भ् अगस्त को स्वाधीनता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन धन योजना का एलान किया था।

बैंकों ने लगाए थे स्टॉल

प्रधानमंत्री जन धन योजना के शुभारंभ के मौके पर समारोह स्थल पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, पंजाब नैशनल बैंक, इलाहाबाद बैंक और प्रज्ञा सेंटर की ओर से स्टॉल्स लगाए गए थे। इन स्टॉल्स पर लोगों का ऑनलाइन अकाउंट खोला गया। अकाउंट खुलवाने के लिए बड़ी संख्या में यहां लोग पहुंचे हुए थे। इस मौके पर इस योजना की जानकारी देने के लिए नुक्कड़ नाटक का भी मंचन ि1कया गया।

अच्छे से लागू करना है योजना

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने जन धन योजना के उद्घाटन के अवसर पर कहा की इसे एक साथ पूरे देश में लागू किया गया है। झारखंड में इस योजना का लाभ हर आदमी तक मिले, इसके लिए इसका क्रियान्वयन बेहतर तरीके से करना होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि इसमें राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा।

धोखा है प्रधानमंत्री जन-धन योजना

केंद्र सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने सवाल खड़ा कर दिया है। इस योजना के उदघाटन के लिए आयोजित समारोह में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान के सामने ही उन्होंने कहा कि इस तरह की कई योजना केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई है, लेकिन उसका मकसद कभी पूरा नहीं होता है। इस योजना के तहत गरीबों का बैंक में अकाउंट खोलने के नाम पर दलाल उनके पैसे हड़प सकते हैं। हमारी ओर से जो आशंका व्यक्त की गई है, उसे केंद्र को समझना होगा, तभी प्रधानमंत्री जन-धन योजना सफल हो सकती है।

केंद्रीय मंत्री के साथ बैठे सीएम

ख्क् अगस्त को रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ हुई हूटिंग के बाद जेएमएम ने झारखंड दौरे पर आनेवाले केंद्रीय मंत्रियों का विरोध करने का ऐलान किया था। इसे लेकर रांची आए केंद्रीय श्रम मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह को जेएमएम वर्कर्स ने काला झंडा दिखाने की कोशिश की थी, लेकिन गुरुवार को सीएम हेमंत सोरेन ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ मंच शेयर किए।

केंद्रीय मंत्री को बदलना पड़ा रास्ता

झारखंड मुक्ति मोर्चा के दर्जनों कार्यकर्ता अपने पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को काला झंडा दिखाने के लिए बिरसा चौक पर एकत्रित थे। इस बात की जानकारी मिलने के बाद बाद केंद्रीय मंत्री के काफिले का रास्ता बदल दिया गया। इस बाबत जेएमएम के महानगर अध्यक्ष अंतु तिर्की ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की सभा में सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ हुई हूटिंग का पार्टी लोकतांत्रिक तरीके से विरोध कर रही है, लेकिन गुरुवार को रांची आए केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने समारोह स्थल पर दूसरे रास्ते से पहुंचे। अब पार्टी नए सिरे से केंद्रीय मंत्रियों का विरोध करने के लिए रणनीति बनाने पर विचार कर रही है।

Posted By: Inextlive