-वेटिंग टिकट वाले कर रहे हैं जनसाधारण की यात्रा

-बीएमपी जवानों के लिए जनसाधारण की दो बॉगी करा दी गयी सुरक्षित

PATNA: पटना जंक्शन और राजेंद्र नगर टर्मिनल पर फिलहाल पर्व के बाद वापस जाने वालों की ही भीड़ दिखती है। इस रश को मैनेज करने के लिए इनकी सुविधा के लिये रेलवे प्रशासन ने कई तरह के इंतजाम भी किये हैं। अतिरिक्त सैन्य बलों को लगाया गया है। प्रोपर अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है, नशाखुरानी से बचने के लिये जगह-जगह पोस्टर भी लगाए गए हैं। कई पूजा स्पेशल ट्रेनों की भी व्यवस्था की गयी है, लेकिन इन सब के बावजूद यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलना ही जंग जीतने के बराबर लग रहा है।

जनसाधारण में नहीं दिखा रश

संडे को जनसाधारण में रश नहीं दिखा। यात्रियों ने आराम से अपनी जगह ली। पूछने पर एक रेलवे कर्मी ने बताया कि आज गांधी सेतू जाम है इस वजह से भी लोग समय पर नहीं आ सके हैं, अमूमन छठ के बाद ट्रेन इतनी खाली नहीं जाती है। आईआईटी दिल्ली में पढाई कर रहे निशांत ने बताया कि उनका टिकट संपूर्ण क्रांति में वेटिंग था, इसी वजह से जनसाधारण से जा रहे हैं। इसमें कम से कम बैठने की तो जगह मिल गयी। जनसाधारण से ही पूरे स्टेट से आए बीएमपी के लगभग साठ जवान भी दिल्ली जा रहे थे। जवानों ने बताया कि वे दिल्ली किसी नेशनल गेम में भाग लेने जा रहे हैं। बीएमपी के एक जवान ने बताया कि एसपी साहब के कहने पर हमलोगों के लिये दो बॉगी की व्यवस्था कर दी गयी। जिस जनसाधारण में अमूमन खूब रश रहती है संडे को उस ट्रेन से लोगों ने आराम से सफर किया।

टर्मिनल पर भी लगाए गए अतिरिक्त जवान

पूजा को देखते हुए पटना जंक्शन पर जीआरपी ने लगभग सौ अतिरिक्त जवानों को काम पर लगाया है। आरपीएफ ने भी फ्8 अतिरिक्त जवानों का डेपुटेशन किया है। यही हाल राजेंद्र नगर टर्मिनल का भी है। यहां से दिल्ली जाने के लिये दो महत्वपूर्ण ट्रेन जनसाधारण और संपूर्ण क्रांति खुलती है। टर्मिनल पर फिलहाल चालीस सौन्य बलों को लगाया गया है, जिसमें तीन एसआई और तीन एएसआई हैं। जीआरपी के एक कर्मी ने बताया कि वैसे यह पर्याप्त बल नहीं है। यहां कम से कम सौ लोग चाहिए, फिलहाल पूजा को देखते हुए चालिस लोग हैं।

करबिगहिया की सफाई में कोताही

पटना जंक्शन के करबिगहिया साइड में भी आये दिन भीड़ रहती है। पूजा खत्म हुआ है इस वजह से रश और भी अधिक है। आरक्षण काउंटर और पूछताछ काउंटर पर यात्रियों की सबसे अधिक भीड़ थी। दिल्ली के लिये टिकट लेने आए अमन ने बताया कि मै तत्काल की लाइन में पहला व्यक्ति था, लेकिन टिकट वेटिंग मिला। वहीं सौरभ ने कहा कि ऐन वक्त पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट स्लो हो जाती है, तभी तो यहां धक्का खा रहे हैं। करबिगहिया साइड की सफाई व्यवस्था बहुत बेहतर नहीं दिखी। सुलभ शौचालय के ठीक सामने ही रेलवे के सफाई कर्मियों ने कचरा जमा कर दिया था। सुलभ के एक कर्मी ने कहा कि कई बार साहब को बोल चुके हैं कि सामने में कचरा रहने से लोगों को परेशानी होती है लेकिन कोई सुनता ही नहीं है।

Posted By: Inextlive