यह कंपनी ला रही है फोल्डिंग कीबोर्ड वाला पॉकेट कंप्‍यूटर जिस पर काम करने का होगा अलग ही मजा

2018-05-16T04:36:18+05:30

भारी भरकम लैपटॉप के साथ उपलब्‍ध कॉम्‍पैक्‍ट कीबोर्ड पर टाइपिंग करने में अगर आप भी परेशान होते हैं तो यह नया पॉकेट कंप्‍यूटर आपके काम और जिंदगी को काफी आसान बना सकता है।

ईबुक रीडर और टैबलेट पर टाइपिंग को बना देगा आसान

कानपुर। जापान की एक टेक कंपनी किंग जिम ने बनाया है दुनिया का पहला पॉकेट साइज मिनी कंप्‍यूटर जिसके साथ अटैच है, पूरी तरह फोल्डिंग कीबोर्ड। इसे पॉकेट साइज डिवाइस को नाम दिया गया है - E Ink typewriter। द वर्ज डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक मार्केट में उपलब्‍ध तमाम ईबुक रीडर या टैबलेट पर फास्‍ट और आसान टाइपिंग की सुविधा देने वाला यह अब तक का सबसे अनोखा और पहला उपकरण है। य‍ह कंपनी पोमेरा नाम से बहुत छोटे आकार के टाइपिंग कंप्‍यूटर बनाती है। इसी कड़ी में कंपनी ने पोमेरा E Ink typewriter पहली बार लॉन्‍च करने की घोषणा की है। इस पॉकेट साइज कंप्‍यूटर को कहीं भी ले जाना बहुत ही आसान है। कहीं भी जरूरत पड़ने पर झटपट अपना कीबोर्ड खोलिए और काम शुरु कर दीजिए। चलना हो तो बस कीबोर्ड समेत पूरी सिस्‍टम को फोल्‍ड कीजिए और चल दीजिए।

 

इस डिवाइस से डेटा ट्रांसफर करना भी है बहुत आसान

कंपनी के मुताबिक यह डिवाइस खास तौर पर टाइपिंग के उद्देश्‍य से ही बनाया गया है। हर तरह के इंटरटेनमेंट फीचर से दूर रहती है यह डिवाइस। रास्‍ते चलते हर जगह पढ़ने लिखने के शौकीन लोगों के लिए यह पोमेरा E Ink typewriter बहुत कमाल की चीज साबित होगी। इस पॉकेट कंप्‍यूटर पर टाइप किए गए टेक्‍स्‍ट को डिवाइस के खास QR कोड या माइक्रोएसडी कार्ड द्वारा ट्रांसफर किया जा सकता है।

 

Pomera pocket E-ink typewriter with foldable keyboard https://t.co/55wMyl0sov pic.twitter.com/ytc2wZlD9L

— panah (@panah) May 15, 2018

 

ट्राईफोल्‍ड कीबोर्ड और पेपर स्‍क्रीन डिस्‍प्‍ले है इसकी खासियत

gadgetify.com के मुताबिक इस पॉकेट कंप्‍यूटर में मौजूद है बेहतरीन ट्राईफोल्‍ड कीबोर्ड। यानि कि डिवाइस को रखते वक्‍त यूजर इसके कीबोर्ड को 3 हिस्‍सों में फोल्‍ड कर सकते हैं। इसके अलावा इस पॉकेट कंप्‍यूटर में लगा है 6 इंच का पेपर स्‍क्रीन डिस्‍प्‍ले, जो बेहद पतला है। इसकी बैट्री को लेकर कंपनी का दावा है कि यह 20 घंटे तक आराम से चलेगी।

 

क्‍या होगी कीमत और भारत में कब होगी उपलब्‍ध

द वर्ज डॉट कॉम की रिपोर्ट बताती है कि कंपनी ने स्‍टार्टर प्रोजेक्‍ट के तौर पर पोमेरा E Ink typewriter को सबसे पहले अमरीका में उतारा है। जहां इसका शुरुआती ऑफर प्राइस होगा 349 डॉलर। अमरीका के बाद अगले महीने पोमेरा E Ink typewriter जापान में लॉन्‍च होगा। भारत में यह पॉकेट साइज टाइपराइटर और कंप्‍यूटर कब और किस कीमत पर उपलधब्‍ध होगा, इस बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा जा सकता।

यह भी पढ़ें:

Google सबको दे रहा है सचमुच का पर्सनल असिस्‍टेंट! जो आपकी ओर से करेगा मोबाइल कॉल और बातचीत भी

लॉन्‍च हुआ सेट टॉप बॉक्‍स से भी छोटा सबसे दमदार PC, इसकी क्षमताएं जानकर सब हैं हैरान
अब माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक पर ईमेल से ही कर सकेंगे सारे बिल पेमेंट! नहीं जाना पड़ेगा कहीं और


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.