जापान ने बनाया उड़ने वाला रोबोटिक ड्रैगन जो चौंकाता भी है और डराता भी!

2018-07-04T08:40:02+05:30

तमाम तरह की फ्लाइंग मशीनों के बारे में तो हम सुनते और देखते ही रहते हैं पर जापान के कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट ड्रैगन बनाया है जो हवा में उड़ते हुए अपना शेप बदल सकता है।

ए‍क रियल लाइफ ड्रैगन की तरह किसी भी आकार में ढलकर उड़ सकता है य‍ह रोबोट

कानपुर। किसी हॉलीवुड फिल्म में आपने हवा में उड़ने वाले डायनासोर और ड्रैगन शायद देखे होंगे लेकिन उसे देख कर तो हमें लगता था कि वो सिर्फ एनिमेशन है लेकिन जापान की टोक्‍यो यूनिवर्सिटी के कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ड्रैगन बनाया है जो दरअसल एक मशीन है। इस अनोखे डिजाइन वाले रोबोट की खासियत यह है कि यह हवा में उड़ते हुए कहीं जा सकता है और अपना रूप बदल सकता है। द वर्ज ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह रोबोटिक ड्रैगन उड़ने के दौरान लगातार अपना रूप बदल सकता है यानि कभी ये छोटा तो कभी बड़ा तो कभी आड़ा टेढ़ा होकर लगातार उड़ने की काबिलियत रखता है।


छोटे पंखों की मदद से इस रोबोट का हर हिस्‍सा बदल सकता है अपना स्‍टाइल

अभी तक तो आपने ऐसे ही रोबोट देखे होंगे जो ज्यादा से ज्यादा इंसानों की तरह चल और दौड़ सकें पर रोबोटिक की दुनिया में नए नए कमाल करने वाले जापानी वैज्ञानिकों ने उड़ने वाला ऐसा रोबोट ड्रोन बनाया है, जो तमाम छोटे-छोटे डक्‍ट फैन्‍स से जुड़े अलग-अलग हिस्सों को आपस में जोड़कर तैयार हुआ है। इंटरनेशनल टेक वेबसाइट ieee के मुताबिक यह रोबोट बैटरी की मदद से उड़ता है और अपना शेप बदलने के कारण यह हवा में तैरते हुए ड्रैगन सा नजर आता है। इसे बनाने वाली टीम के मुताबिक हमने फिलहाल इसे 4 अलग अलग मॉड्यूल्स को जोड़कर डिस्प्ले किया है, लेकिन फाइनली इसमें 12 छोटे-छोटे इंटर लिंकिंग मॉड्यूल्स लगाए जाएंगे, जिससे यह एक विशालकाय ड्रैगन रोबोट सा नजर आएगा।


भविष्‍य की यह फ्लाइंग मशीन हवा में रहकर कर सकेगी तमाम मुश्किल काम

डेलीमेल के मुताबिक टोक्‍यो यूनिवर्सिटी की जेएसके लैब के मेंबर्स ने 2018 के इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन के दौरान रिसर्च पेपर के साथ इस उड़ने वाले ड्रैगन का एक टीचर वीडियो जारी किया गया है। इसे बनाने वाली रिसर्च टीम के एक मेंबर के मुताबिक हार्डवेयर डिजाइन के क्षेत्र में यह Dragon रोबोट बहुत ही कमाल का साबित होगा। यह भविष्य में एक ऐसी फ्लाइंग मशीन के तौर पर काम कर सकेगा जो कि हवा में रहकर कई तरह के जटिल कामों को अंजाम दे सकें। वास्‍तव में यह ड्रैगन एक तरह का फ्लाइंग ड्रोन है जो कि हवा में अलग-अलग स्थितियों में रहकर एक साथ कई तरह के काम कर सकता है। यह फ्लाइंग ड्रैगन वाकई भविष्य में कुछ नया कमाल करेगा

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

माइक्रोसॉफ्ट ला रहा है ऐसा नोटपैड टैबलेट जिसे मोड़ कर अपनी जेब में रख सकेंगे

अब Facebook की तरह आ गया इंस्टाग्राम का लाइट वर्जन, पर किसी को नहीं है पता!


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.