RANCHI: और जैसे ही 224 रन पर पाकिस्तान का अंतिम विकेट गिरा, व‌र्ल्ड कप के सबसे बड़े मुकाबले में टीम इंडिया के जश्न का दौर शुरू हो गया। सुबह से टीवी स्क्रीन पर नजरें गड़ाए क्रिकेट प्रेमियों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। घर से लेकर सड़क तक सिर्फ और सिर्फ जीत का ही जुनून दिखाई दे रहा था। रविवार की शाम पाक पर टीम इंडिया के फतह के साथ ही अल्बर्ट एक्का चौक पर हजारों की संख्या में क्रिकेट प्रेमियों का हुजूम उमड़ पड़ा। इस दौरान अबीर-गुलाल भी उड़ रहे थे और ढोल-नगाड़े बज रहे रहे थे। आतिशबाजी से भी आकाश गुलजार हो गया। हाथों में तिरंगा लिए लोग एक-दूसरे के गले-मिल जीत की बधाई एक-दूसरे को दे रहे थे। हो भी क्यों ना। आखिर व‌र्ल्ड कप में चिर प्रतिद्वंदी पाक पर यह टीम इंडिया की जो बड़ी जीत साबित हुई।

कोई फैमिली तो को दोस्तों के साथ लिया मैच का लुत्फ (फोटो)

भारतीय समयानुसार सुबह के नौ बजे एडिलेड में टीम इंडिया-पाक का मैच शुरू हुआ। मैच शुरू होते ही लोग टीवी स्क्रीन से चिपक गए। कोई पूरी फैमिली के साथ मैच देख रहा था तो कोई दोस्तों के संग। इस दौरान टीम इंडिया के चौका-छक्का पर जहां तालियों से स्वागत होता था, तो पाकिस्तान के विकेट गिरते ही लोग उछल पड़ते थे। इस मैच को लेकर लोगों का रोमांच अपने चरम पर था।

सड़कों पर कफ्र्यू सा नजारा

व‌र्ल्ड कप के सबसे बड़े मुकाबले को लेकर रविवार को राजधानी रांची की सड़कों पर दिनभर कफ्र्यू सा नजारा रहा। भारत-पाक मैच देखने के लिए अपनी टीवी से चिपके हुए थे। इस वजह से इक्की-दुक्की ही गाडि़यां सड़कों पर नजर आ रही थी। कहीं भी ट्रैफिक जाम का नजारा नहीं था। ऐसा लग रहा था मानों यह मैच एडिलेड में न होकर रांची में खेला जा रहा हो, लेकिन मैच खत्म होते ही सड़कों पर जीत का जश्न मनाने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा।

बड़ी स्क्रीन पर मैच का मजा

भारत-पाक मैच को दिखाने के लिए शहर में कई जगहों पर विशेष व्यवस्था की गई थी। क्रिकेट प्रेमियों ने बड़े पर्दे पर भी मैच का लुत्फ उठाया। मोरहाबादी मैदान में चल रहे सरस महोत्सव में इस मैच को दिखाने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई गई थी। इस स्क्रीन पर मैच के पल-पल का मजा लोग ले रहे थे। खास बात कि महोत्सव में खरीदारी से ज्यादा मैच देखने में विजिटर्स मग्न थे। जैसे ही टीम इंडिया ने पाकिस्तान पर शाही जीत दर्ज की, हर किसी के चेहरे खुशी से खिल उठे।

धौनी ने टॉस जीता, उछल पड़े लोग (फोटो)

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया, क्रिकेट फैन्स उमड़ रहे। उन्हें लगा कि धौनी ने उनकी फरियाद सुन ली हो। इन्हें भरोसा था कि पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया बड़ा स्कोर खड़ा करेगी और पाक को हारने पर मजबूर कर देगी। लोगों के इस विश्वास को धौनी ने सच साबित कर दिया। पूरे मैच के दौरान टीम इंडिया हर मोर्चे पर हावी रही।

कोहली का शतक, फूटे पटाखे

टीम इंडिया ने मैच जीता और कोहली ने दिल। पाक के खिलाफ मैच में कोहली शुरू से ही आक्रामक नजर आ रहे थे। कोहली को पहले धवन और बाद में सुरेश रैना का अच्छा साथ मिला। मैच में जैसे ही कोहली ने सेंचुरी पुरी की, लोग खुशियों से उछल पड़े। पटाखे फोड़कर क्रिकेट फैन्स से कोहली की सेंचुरी के जश्न को सेलिब्रेट किया। क्रिकेट फैन्स को अहसास हो गया था कि पाक पर टीम इंडिया जीत दर्ज करेगी।

माही के मैदान पर उतरने का दिल खोलकर स्वागत

बैटिंग के लिए महेंद्र सिंह धौनी जैसे ही मैदान पर उतरे, लोगों की खुशियां अपने चरम पर पहुंच गई। अपने युवराज के शॉट्स को देखने के लिए उनकी बेकरारी देखते ही बन रही थी। हालांकि, बड़ी पारी खेलने में माही नाकाम रहे, पर टीम इंडिया की जीत से हर कोई धौनी का दीवाना बन चुका था।

पॉकेट टीवी पर मैच का लुत्फ

वैसे तो इस महामुकाबले को दिखाने के लिए बड़े स्क्रीन भी लगाए गए थे, पर सेंट जेवियर्स कॉलेज में स्टूडेंट्स ने पॉकेट टीवी पर भी मैच का पूरा लुत्फ उठाया। पॉकेट टीवी पर दर्जनों स्टूडेंट्स टकटकी लगाए हुए थे। खास बात रही कि यहां चल रहे जेवियर उत्सव में भी मैच का ही ख्रुमारी छायी रही।

जेवियर उत्सव पर भारी मैच की खुमारी (बॉक्स)

सेंट जेवियर्स कॉलेज में चल रहे जेवियर उत्सव पर भी भारत-पाक मैच का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा था। स्थिति ऐसी बन गई कि महोत्सव को कुछ देर के लिए रोक देना पड़ा, क्योंकि स्टूडेंट्स टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाने निकल पड़े थे।

घंटे बजाकर जीत का मनाया जश्न (बॉक्स)

पाकिस्तान पर बड़ी जीत का जश्न रांचीआइट्स ने अलग-अलग अंदाज में मनाया। जैसे ही टीम इंडिया ने मैच में जीत दर्ज की, सेंट जेवियर्स कॉलेज में स्टूडेंट्स ने घंटे बजाकर अपनी खुशियों को इजहार किया।

Posted By: Inextlive