RANCHI : झारखंड में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में क्7 अप्रैल को होने जा रहे चुनाव में क्0म् कैंडीडेट्स में से कुल ख्फ् करोड़पति हैं। जिनमें सबसे ज्यादा अमीर हजारीबाग से बीजेपी के कैंडीडेट जयंत सिन्हा हैं। इनके पास कुल भ्भ् करोड़, म्7 लाख, भ्ब् हजार, भ्79 रुपये की संपत्ति है। इसके साथ ही दूसरे नंबर पर हजारीबाग से ही कांगे्रस कैंडीडेट सौरभ नारायण सिंह हैं, जिनके पास कुल ब्ख् करोड़, भ्भ् लाख, म् हजार, 98ख् रुपये की संपत्ति है। वहीं तीसरे नंबर पर गिरिडीह से ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे आशुतोष वर्मा हैं, जिनकी संपत्ति फ्8 करोड़, ब्8 लाख, फ्8 हजार, क्फ्म् रुपए है। इसके साथ ही इस फेज के चुनाव में सबसे गरीब कैंडीडेट रांची लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे अंजनी पांडेय हैं, जिनके पास सिर्फ ख्भ् हजार रुपए हैं।

ये हैं गरीब कैंडीडेट

इसके बाद जो गरीब कैंडीडेट्स हैं, वह हैं रांची से झारखंड पार्टी के कैंडीडेट मन सिंह मार्डी, जिनके पास ब्0 हजार रुपये हैं, वहीं तीसरे नंबर पर हैं गिरिडीह से बहुजन मुक्ति पार्टी के कैंडीडेट सोहराब शाह, जिनके पास भ्0 हजार की संपत्ति है। यह जानकारी वेडनेसडे को एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म और झारखंड इलेक्शन वाच ने एक रिपोर्ट जारी करके दी। झारखंड में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत चुनाव लड़ रहे कैंडीडेट के क्रिमिनल, फाइनेंसियल बैक ग्राउंड का एनालिसिस करके रिपोर्ट तैयार की गई है।

सबसे ज्यादा करोड़पति बीजेपी में

झारखंड में लोकसभा चुनाव लड़ रहे कैंडीडेट्स में सबसे ज्यादा करोड़पति कैंडीडेट बीजेपी के पास हैं। बीजेपी के पास छह करोड़पति कैंडीडेट्स हैं, जबकि करोड़पति कैंडीडेट्स की लिस्ट में बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम दूसरे नंबर है। इसके पास ब् करोड़पति कैंडीडेट हैं। तीसरे नंबर पर बीएसपी है, जिसके पास चार करोड़पति हैं। कांग्रेस के पास फ्, जेएमएम के पास क् और निर्दलियों में ब् कैंडीडेट्स हैं, जो करोड़पति हैं।

ख्9 के खिलाफ आपरािधक मामले

दूसरे चरण के तहत चुनाव लड़ रहे क्0ब् कैंडीडेट्स में से ख्9 ने घोषणा की है कि उनके खिलाफ आपराधिक मामले हैं, जबकि क्8 ने इस बात की घोषणा की है कि उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले जैसे अटेम्पट टू मर्डर, मर्डर और औरतों के खिलाफ हिंसा जैसे मामले दर्ज हैं।

बंधु तिर्की पर सबसे ज्यादा मामले

रांची लोकसभा सीट से आल इंडिया तृणमूल के टिकट पर चुनाव लड़ रहे बंधु तिर्की के खिलाफ आईपीसी धाराओं के साथ सबसे ज्यादा 7 गंभीर मामले दर्ज हैं। इसके साथ ही रांची लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी रामपद महतो के खिलाफ भी भ् मामले और सिंहभूम से चुनाव लड़ रहे जॉन मिरन मुंडा के खिलाफ ब् मामले दर्ज हैं।

Posted By: Inextlive