- तीसरे दिन भी जारी रही सराफा कारोबारियों की हड़ताल, 50 करोड़ के कारोबार का नुकसान

- एक्साइज डयूटी हटाने व दो लाख से उपर की खरीद पर पैनकार्ड की अनिवार्यता खत्म करने की है मांग

GORAKHPUR: अगर आपके घर में शादी है और आपको अगर ज्वैलरी की खरीदारी करनी है तो फिलहाल इसके बारे में न सोचें। क्योंकि सराफा व्यापारियों ने हड़ताल जारी रखने का फैसला किया है। अभी तीन दिन तक हड़ताल जारी रहेगी। व्यापारियों की मानें तो अगर अगले तीन दिनों में उनकी मांगे नहीं पूरी होती हैं तो हड़ताल आगे भी जारी रह सकती है। बता दें कि सोने व हीरे की ज्वैलरी पर लगी एक प्रतिशत की एक्साइज डयूटी हटाने व दो लाख से उपर की ज्वैलरी की खरीद पर पैनकार्ड की अनिवार्यता खत्म करने की मांग को लेकर सराफा कारोबारियों पिछले तीन दिनों से हड़ताल पर हैं। पूर्व घोषित तीन दिवसीय हड़ताल के बावजूद इसका मसले का कोई हल नहीं निकाला जा सका। इससे सराफा कारोबारियों में आक्रोश बढ़ गया और ऑल इंडिया सराफा एसोसिएशन के आवाहन पर उत्तर प्रदेश सराफा एसोसिएशन की ओर से गोरखपुर सराफा मंडल ने भी इस हड़ताल को तीन दिनों के लिए और बढ़ा दिया।

मोटरसाइकिल जुलूस निकाल जताया विरोध

इसी क्रम में शुक्रवार को सुबह 11 बजे सराफा मंडल के बैनर तले स्वर्ण व्यवसायियों ने मोटरसाइकिल जुलूस निकाला। सैकड़ों की संख्या में सराफा व्यवसायी डीएम ऑफिस पहुंचे और अपनी मांगों को लेकर डीएम के माध्यम से सरकार को ज्ञापन सौंपा। जुलूस का नेतृत्व सराफा मंडल के अध्यक्ष शरद चंद अग्रहरी, जबकि संचालन राकेश वर्मा ने किया। इस दौरान सराफा कारोबारियों के साथ व्यापार मंडल के लोगों ने भी इस आंदोलन को पूरा समर्थन दिया। इस दौरान सिर्फ सिटी ही नहीं बल्कि आसपास के एरियाज में भी शुक्रवार को सराफा की दुकाने बंद रहीं। साथ ही विभिन्न जगहों पर कारोबारियों ने अलग-अलग तरीकों से आंदोलन भी किया।

सभा में गरजे व्यापारी

ज्ञापन देने के बाद घंटाघर बंधु सिंह पार्क पर व्यापारियों ने एक सभी का भी आयोजन किया। इस दौरान सराफा मंडल के संरक्षक अतुल सराफ ने कहा कि एक्साइज डयूटी लगाना व दो लाख से उपर की खरीद पर पैनकार्ड की अनिवार्यता करना सरकार की एक सोची-समझी साजिश है। सरकार का यह निर्णय व्यापारियों की कमर तोड़ने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यह लड़ाई हम सभी मिलकर लड़ते रहेंगे और सरकार को हर हाल में हमारी मांगों को मानने पर मजबूर होना पड़ेगा। जब तक हमारी मांगों को पूरा नहीं किया गया सराफा कारोबारियों का यह आंदोलन जारी रहेगा। सभा को शरद चंद अग्रहरी, राकेश वर्मा, पीडी जैन, महेश वर्मा, मदन वर्मा, सुधीर जैन, अरुण बरनवाल, दिनेश सराफ आदि लोगों ने भी संबोधित किया।

सरकार को लाखों की चपत

सराफा कारोबारियों की हड़ताल की वजह से तीन दिनों तक हुई इस बंदी से जहां सिर्फ गोरखपुर सिटी में करीब 50 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार प्रभावित हुआ, वहीं सरकार को भी मिलने वाले टैक्स के रुप में भी करीब 75 लाख रुपए की चपत लगी है। हड़ताल आगे बढ़ने से कारोबारियों के साथ ही सरकार का नुकसान भी बढ़ेगा।

योगी से मिलेंगे सराफ

बैठक के दौरान सराफा मंडल के व्यापारियों ने यह तय किया कि उनका एक प्रतिनिधि मंडल शनिवार को सदर सांसद महंत योगी आदित्यनाथ से मिलेगा। व्यापारी सदर सांसद के माध्यम से केंद्र सरकार को ज्ञापन सौंपकर अपनी मांगों से अवगत कराएंगे।

Posted By: Inextlive