RANCHI: परीक्षा फोबिया जाएं भूल, रहें कूल तो रिजल्ट होगा अनुकूल। यह सलाह जैक की ओर से आयोजित काउंसेलिंग में परीक्षार्थियों को दी गई है। काउंसेलर्स ने बताया कि टेंशन लेने से जिन चीजों को आपने बेहतर तरीके से समझा है उसमें भी गड़बड़ी हो जाएगी। जैक सचिव महीप कुमार ने कहा कि परीक्षा हॉल में बैठें तो दिमाग को स्थिर और शांत रखें। पहले पूरा क्वेश्चन पेपर पढ़ें और फिर जिनका आंसर आता हो उसे पहले बनाएं। इससे अन्य क्वेश्चंस के आंसर भी मिलने लगेंगे। गौरतलब हो कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 20 फरवरी से शुरू होने वाली हैं। स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। कार्यशाला में कुल 15 स्कूलों को बुलाया गया था। कार्यक्रम में स्कूल के प्राचार्य अवनींद्र सिंह, एके सिंह, सहित अन्य शिक्षक भी उपस्थित थे। इस दौरान बच्चों से जब पूछा गया कि परीक्षा के समय कौन ज्यादा डराता है तो उनका जवाब पैरेंट्स था।

मा‌र्क्स के दायरे में न बंधें

महीप कुमार सिंह ने कहा कि बच्चे खुद को मा‌र्क्स के दायरे में ना बांधें। जरूरी है कि वे अपने अंदर की क्षमता को पहचानें और मा‌र्क्स से इतर नॉलेज पर फोकस करें। उन्होंने कहा कि जिंदगी एक सफर है, एक बस छूटी तो कोई बात नहीं, दूसरी बस भी आएगी। इसलिए असफलताओं से हताश ना हों। काउंसिलिंग में अन्य टीचर्स ने भी स्टूडेंट्स को गाइड किया।

200 स्टूडेंट्स पहुंचे

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा जिला स्कूल में आयेाजित विशेष मार्गदर्शन में सिर्फ 200 स्टूडेंट्स ही पहुंचे। खुद जैक के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह व क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक अशोक कुमार शर्मा भी कार्यक्रम में नहीं आए। मामले को समझ जैक के सचिव महीप कुमार सिंह और अन्य टीचर्स ने बच्चों को टिप्स दिए।

Posted By: Inextlive