RANCHI: मैट्रिक और इंटर के नतीजों में हो रही देरी का खामियाजा झारखंड के स्टूडेंट्स भुगतेंगे। झारखंड एकेडमिक काउंसिल की शिथिलता की वजह से अभी तक जो स्थिति है उसके मुताबिक आगामी 15 जून तक रिजल्ट निकलने के आसार नहीं हैं। हालांकि जैक की ओर से दावा किया जा रहा है कि जून फ‌र्स्ट वीक में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, लेकिन कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य देर से शुरू होने से जैक के दावे हवा-हवाई साबित हो सकते हैं। कॉपियों के मूल्यांकन में शुरुआती दौर में शिक्षकों के अपेक्षित सहयोग नहीं देने के कारण भी रिजल्ट प्रभावित हुआ है।

एडमिशन में होगी परेशानी

रिजल्ट में देरी होने से बच्चों का एडमिशन प्रभावित हो सकता है। राज्य के बाहर कई कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया मई माह में ही शुरू हो चुकी है। ऐसे में स्टूडेंट्स अपने एडमिशन को लेकर चिंतित हैं।

कहां एडमिशन की क्या है तारीख

-डीयू में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए 18 म‌ई्र से एडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुका है।

-अमेटी यूनिवर्सिटी में एडमिशन की लास्ट डेट 24 मई

-बीएचयू में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए 13 मई से 27 मई तक

-हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में बीटेक के लिए 19 म‌ई्र से 3 जून तक

-तमिलनाडू इंजीनियरिंग में बीटेक के लिए 30 मई एडमिशन की लास्ट डेट

-आईआईआईटी, भुवनेश्वर में बीटेक के लिए 8 जून तक मिलेंगे फॉर्म।

ग्रुप बॉक्स

कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 65 केन्द्र

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मैट्रिक और इंटर की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए कुल 65 केन्द्र बनाये गये हैं इनमें से 35 मैट्रिक और 30 इंटर के लिए हैं, जहां जैक द्वारा मूल्यांकन कार्य तेजी से होने का दावा किया जा रहा है।

पिछले साल 30 मई को आया था रिजल्ट

इस वर्ष 4.31 लाख स्टूडेंट्स ने इंटर की और 3.16 लाख स्टूडेंट्स ने मेट्रिक की परीक्षा दी है, जबकि पिछले साल 6.5 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी और तीस मई को रिजल्ट की घोषणा कर दी गई थी।

Posted By: Inextlive