Jiah Khan Birth Anniversary बाॅलीवुड में नाम बदल कर सिर्फ 3 फिल्में की ये एक्ट्रेस भी कम उम्र में चल बसीं

2019-02-20T10:30:32+05:30

आमिर खान की फिल्म गजनी के साॅन्ग लट्टू की एक्ट्रेस याद हैं आज उन जिया खान का जन्मदिन है। उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ अहम बातें

कानपुर। जिया खान बाॅलीवुड की ऐसी एक्ट्रेस हैं जो बहुत कम उम्र में फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग और ग्लैमरस लुक की वजह से जगह बनाईं और फिर अचानक ही सबकुछ छोड़ गईं। बहरहाल इनका जन्म 20 फरवरी, 1988 को लंदन में हुआ था। इनका असली नाम नफीसा खान है जिसे बाद में इन्होंने बदल कर जिया खान कर लिया था।
इस वजह से बदला अपना नाम
मालूम हो कि जिया के पिता अली रिजवी और मां राबिया आमीन थीं। राबिया आमीन वेटरन बाॅलीवुड एक्ट्रेस थीं जो फिल्म 'दूल्हा बिकता है' के लिए ज्यादा जानी जाती हैं। वहीं जिया के नाम बदलने के पीछे एंजेलिना जोली वजह हैं। दरअसल 1998 में एंजेलीना जाॅली की फिल्म 'जिया'(gia) रिलीज हुई थी जिससे एक्ट्रेस को जुड़ाव महसूस हुआ और उन्होंने अपना नाम भी जिया रख लिया।
यहां की फिल्म और एक्टिंग की पढ़ाई
जिया ने लंदन में रह कर फिल्म और एक्टिंग की पढ़ाई की। मिड डे की एक रिपोर्ट के मुताबिक जिया ने अपनी ये पढ़ाई न्यूयाॅर्क केली स्टारबर्ग एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट्स से पूरी की। हालांकि उन्होंने बाद में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी क्योंकि उन्हें बाॅलीवुड से एक बड़ी फिल्म का ऑफर आ गया था। मालूम हो उस वक्त वो सिर्फ 16 साल की ही थीं।
ये पहली फिल्म  हुई थी ऑफर
सिर्फ 16 साल की उम्र में उन्हें पहली मूवी महेश भट्ट की ऑफर हुई थी। वो फिल्म थी 'तुमसा नहीं देखा' जो साल 2004 में रिलीज हुई थी। हालांकि उन्हें लगा की ये रोल एक मेच्योर इंसान को करना चाहिए तो उन्होंने झट से न कह दिया। ये रोल बाद में एक्ट्रेस दिया मिर्जा ने इमरान हाशमी के अपोजिट किया था।
ये थी डेब्यू फिल्म
हालांकि महेश भट्ट की फिल्म को न कहने के बाद जिया ने अमिताभ बच्चन के अपोजिट फिल्म 'निशब्द' से बाॅलीवुड में डेब्यू किया था। अपनी पहली ही फिल्म से उन्हें नोटिस किया जाने लगा। मूवी में उन्होंने एक टीनएज गर्ल की भूमिका निभाई थी। वहीं पिता के उम्र का एक व्यक्ति(अमिताभ) उनके प्यार में पड़ जाता है। हालांकि फिल्म में उनकी बोल्डनेस और कान्फीडेंट से ऐसा लगा जैसे ये डेब्यू नहीं है बल्कि इससे पहले भी वो फिल्में कर चुकी हैं।

दोबारा गजनी के लट्टू साॅन्ग पर छाईं

'निशब्द' के बाद जिया खान आमिर खान स्टारर फिल्म 'गजनी' में अभिनय करते दिखी थीं। इस फिल्म में उनका एक आइटम नंंबर 'लट्टू' खूब चर्चा में रहा। इसके बाद उन्हें कई फिल्मों के ऑफर आने लगे। बहुत कम ही लोग जानते हैं कि 'दूल्हा बिकत है' में आमिर के पिता ने जिया की मां राबिया के साथ काम किया था।
25 साल की उम्र में हुआ निधन
बाद में जिया ने शाहिद कपूर के साथ फिल्म 'चांस पे डांस' साइन की। हालांकि बाद में इसमें जनेलिया डीसूजा ने एक्ट किया। साल 2010 में काॅमेडी फिल्म 'हाउसफुल' में भी उनका ग्लैमरस अंदाज देखने को मिला। फिल्म जगत में वो इतनी कम उम्र में ही बुलंदिया छू रही थीं पर अचानक 3 जून, 2013 को वो अपने जूहू के फ्लैट में मृत पाई गईं। इनका निधन महज 25 साल की उम्र में हुआ था।

ये एक्ट्रेस भी कम उम्र में चल बसीं

जिया खान का 25 साल में निधन हो गया। वहीं कई और बाॅलीवुड एक्ट्रेस हैं जिन्होंने कम उम्र में अपनी जान खो दी। इन एक्ट्रेस में कुलजीत रंधावा भी हैं जो 30 साल में ही चल बसीं। दिव्या भारती, प्रत्यूशा बनर्जी, सिल्क स्मिता और नफीसा जोसेफ भी इन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं।

अन्नू कपूर बर्थडे : 15 साल तक अंताकक्षरी को किया होस्ट, निभा चुके हैं ये यादगार किरदार

मधुबाला बर्थ एनिवर्सरी: वेलेंटाइन डे पर पैदा हुई थीं ट्रैजडी क्वीन, ऐसी है दिलीप कुमार संग इनकी लव स्टोरी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.